Top News
Next Story
NewsPoint

एकदम खास है इस बार 'लव कुश रामलीला' कमेटी की तैयारी, किरदारों ने आईएएनएस से की बातचीत

Send Push

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर . एशिया की सबसे बड़ी रामलीला ‘लव कुश रामलीला’ राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के लाल किले पर होती है. तीन अक्टूबर से शुरू होने वाले रामलीला में हर बार की तरह इस बार भी बॉलीवुड और टीवी के कई कलाकार यहां रामलीला में विभिन्न किरदार अदा करेंगे. की टीम ने मंगलवार को इनसे खास बातचीत की और जानने की कोशिश की कि रामायण के पात्रों को निभाने में उनको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

‘लव कुश रामलीला’ कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन ने को बताया कि दिल्ली की रामलीला 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है, ये पहले जिस ग्राउंड में होती थी, वहां पर दिल्ली नगर निगम ने पार्किंग बना दी. फिर रामलीला धीरे-धीरे लालकिले पर शिफ्ट हो गई. 1988 से लाल किले में रामलीला आयोजित होने लगी और उस समय कमेटी ने नाम में बदलाव करके इसका नाम ‘लव कुश रामलीला’ कमेटी कर दिया.

उन्होंने आगे बताया कि भगवान राम की भूमिका हिमांशु सोनी, लक्ष्मण का किरदार कानन मल्होत्रा, मां सीता के रूप में समीक्षा भटनागर, हनुमान जी के रूप में केतन करांडे और रावण का किरदार निमाई बाली निभाएंगे. उन्होंने आगे बताया कि देश के जाने-माने पंजाबी गायक शंकर साहनी केवट का रोल, हेमंत पांडेय नारद का रोल, मनोज तिवारी परशुराम का और विधायक विजेंद्र गुप्ता जनक का रोल करेंगे. उन्होंने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, 150 सीसीटीवी कैमरे और फायर सिलेंडर की व्यवस्था है. परिसर में एंबुलेंस और मेडिकल कैंप की सुविधा दी गई है. पांच टॉवर हैं, जिसपर पुलिस तैनात रहेगी, इसके साथ ही यहां 500 से ज्यादा हमारे कार्यकर्ता हैं.

भगवान राम का किरदार निभाने वाले हिमांशु सोनी ने को बताया कि भगवान राम अपने आप में बड़ा नाम है, जिनके किरदार को निभाना बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. किसी भी माध्यम से भगवान राम का स्वरूप किसी भी आदमी तक पहुंचा सकूं, ये मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात होगी. उन्होंने बताया कि टेलीविजन हो या रामलीला, अपने किरदार को निभाने के लिए उतनी ही तैयारी करनी पड़ती है. टेलीविजन में कुछ बदलाव के लिए आपको मौका मिल सकता है, लेकिन लाइव किरदार में ऐसा नहीं होता है.

उन्होंने दर्शकों से अपील की कि आज के युवा जो मोबाइल फोन पर अपना ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, वो अपने इतिहास को जानने की कोशिश करें, रामायण और महाभारत को पढ़ें. मर्यादा पुरुषोत्तम राम के बारे में सबको पता होना चाहिए.

मां सीता का रोल निभाने वाली समीक्षा भटनागर ने को बताया कि इस रोल को करने के लिए बहुत उत्साहित हूं. सबको मां सीता के किरदार से जोड़ने की कोशिश करूंगी.

लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले कानन मल्होत्रा ने बताया कि टीवी में अभिनय करने के लिए हमारे पास सीमित एक्शन होते हैं, लेकिन जब स्टेज पर जब हम अभिनय करते हैं, तो अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी हमारे एक्शन दिखने चाहिए. इसलिए अपने किरदार को निभाने के लिए हमें ज्यादा ऊर्जा लगानी पड़ती है. उन्होंने सभी से ‘लव कुश रामलीला’ कमेटी में आकर रामलीला देखने को अपील की.

हनुमान की भूमिका निभाने वाले केतन करांडे ने बताया कि ‘लव कुश रामलीला’ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की सबसे बड़ी रामलीला है और बहुत खुश हूं कि हनुमान जी का रोल निभाने का मौका मिलेगा. काफी दिनों से इसका इंतजार था, अब वो दिन आ गया.

‘लव कुश रामलीला’ कमेटी की रामलीला में रावण का किरदार निभाने वाले निमाई बाली ने को बताया कि रावण तो कमाल का किरदार है. इस रोल को लेकर बहुत उत्साहित हूं, इससे पहले भी दो बार रावण की भूमिका स्क्रीन पर निभा चुका हूं. रवि चोपड़ा के ‘विष्णु पुराण’ और सागर आर्ट्स की ‘जय जय बजरंगबली’ में रावण की भूमिका में रहा हूं. इस रोल से लगाव है. रावण के किरदार को लेकर मेहनत चल रही है.

एससीएच/जीकेटी

The post एकदम खास है इस बार ‘लव कुश रामलीला’ कमेटी की तैयारी, किरदारों ने आईएएनएस से की बातचीत first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now