Top News
Next Story
NewsPoint

दक्षिण कोरिया में इस साल 799 छात्र और 31 शिक्षक डीपफेक वीडियो के हुए शिकार

Send Push

सियोल, 30 सितंबर . दक्षिण कोरिया में इस वर्ष प्राइमरी से लेकर हाई स्कूल तक के कुल 799 छात्र, 31 शिक्षक, डीपफेक वीडियो के शिकार हुए. देश में हुए एक सर्वे में यह खुलासा हुआ.

योनहाप समाचार एजेंसी के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय ने अपने हालिया सर्वे के आंकड़ों का खुलासा करते हुए बताया कि 1 जनवरी से 27 अक्टूबर के बीच 833 लोग डीपफेक वीडियो के शिकार हुए, इनमें तीन स्कूल कर्मचारी भी शामिल हैं. इस अवधि के दौरान, स्कूलों में 504 डेमेज रिपोर्ट्स दर्ज की गईं, जिनमें 279 हाई स्कूलों से और 209 मिडिल स्कूलों से थीं.

सर्वे से पता चला कि कुल मामलों में से 417 को जांच के लिए प्राधिकारियों को भेजा गया, इनमें 223 हाई स्कूलों से संबंधित थे. वहीं 218 को डिलीशन के लिए भेजा गया.

दक्षिण कोरिया में महिलाओं के चेहरे की छवियों के साथ छेड़छाड़ करके किए जाने वाले डीपफेक यौन अपराधों में बढ़ोतरी देखी गई है. इससे समाज में चिंता बढ़ गई है.

वहीं दक्षिण कोरिया के मीडिया नियामक ने सोमवार को कहा कि टेलीग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म से डीपफेक पोर्नोग्राफी और अन्य अवैध सामग्री को तुरंत हटाने का आश्वासन दिया है.

कोरिया संचार मानक आयोग (केसीएससी) ने कहा कि उसने शुक्रवार को टेलीग्राम के साथ आमने-सामने कार्य-स्तरीय बैठक की, जिसमें हाल के महीनों में टेलीग्राम पर कोरियाई महिलाओं की छेड़छाड़ की गई छवियों से जुड़ी डीपफेक कंटेट पर चिंता जताई गई.

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक टेलीग्राम ने कोरिया में इस मुद्दे की गंभीरता को स्वीकार किया और ऐसी अवैध सामग्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की कसम खाई.

इससे पहले दक्षिण कोरिया और वियतनाम ने डिजिटल यौन हिंसा और ऑनलाइन जुए जैसे अंतरराष्ट्रीय अपराधों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई. दक्षिण कोरियाई पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी.

सोल मेट्रोपॉलिटन पुलिस एजेंसी के प्रमुख चो जी-हो ने हनोई की अपनी दो दिवसीय याात्रा की थी. इस दौरान उन्होंने वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री लुओंग टैम क्वांग से मुलाकात की थी.

इस दौरान चो और क्वांग ने अवैध ऑनलाइन जुए और डिजिटल सेक्स अपराधों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की.

प्रधानमंत्री के साथ अपनी बैठक में चो ने कहा कि पुलिस ज्वाइंट प्रोजेक्ट्स के जरिए वियतनामी लोगों और वियतनाम में रहने वाले दक्षिण कोरियाई नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना जारी रखेगी.

एमके/

The post दक्षिण कोरिया में इस साल 799 छात्र और 31 शिक्षक डीपफेक वीडियो के हुए शिकार first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now