Top News
Next Story
NewsPoint

स्वच्छता मिशन के तहत साफ हुई बाबा नगरी, देवघर वासियों ने जताई खुशी

Send Push

देवघर, 4 अक्टूबर . देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन का सपना अब साकार होता दिख रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को 10 साल पूरे हो गए हैं. इसका खास असर झारखंड स्थित बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर में भी देखने को मिल रहा है. अब बाबा बैद्यनाथ की नगरी की तस्वीर बदल गई है. देवघर बेहद साफ और सुंदर नजर आ रहा है. इसको लेकर स्थानीय लोगों ने बताया कि स्वच्छता को लेकर लोग जागरूक हुए हैं. बाबा की नगरी में आने वाले श्रद्धालु पीएम मोदी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं.

से बात करते हुए एक श्रद्धालु ने बताया कि पहले बाबा के मंदिर के आसपास काफी गंदगी हुआ करती थी. जब से स्वच्छ भारत मिशन शुरू हुआ है, देवघर में कहीं भी गंदगी नहीं दिखती. जनता भी स्वच्छता के प्रति जागरूक हुई है. अब बाबा का पूरा शहर साफ-सुथरा दिखता है. स्वच्छ भारत अभियान में देश के कोने-कोने से लोगों ने हिस्सा लिया है. इस अभियान से लोगों में जागरूकता फैली है. पहले लोग अपने घरों में लिफाफे में कूड़ा-कचरा भरकर फेंकते थे. स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे देश में स्वच्छता देखने को मिल रही है.

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पंडा बाबा झा ने बताया कि पीएम मोदी के निर्देशानुसार पिछले दस वर्षों से स्वच्छता अभियान कार्यक्रम चल रहा है. इस अभियान के तहत बाबा बैद्यनाथ की नगरी में साफ-सफाई को काफी गंभीरता से लिया गया है. पिछले कई वर्षों से बाबा बैद्यनाथ की नगरी में साफ-सफाई काफी बढ़ रही है. देवघर को स्वच्छ बनाने में जिला प्रशासन और नगर निगम की अहम भूमिका रही है. बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से यह अभियान देश के कोने-कोने तक पहुंचे और पूरा देश स्वच्छ बने.

देवघर के स्थानीय निवासी प्रभात कुमार ने कहा कि पीएम मोदी के स्वच्छता मिशन को दस साल पूरे हो गए हैं. इसके तहत आज पूरा देवघर साफ है, लेकिन जब आप बाबा के मंदिर में जाएंगे, तो स्वच्छता देखकर आपका मन मंत्रमुग्ध हो जाएगा. हर साल देवघर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए यह खुशी की बात है कि अब उन्हें पूरे बाबा नगरी में कहीं भी गंदगी नहीं मिलेगी.

बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देवघर में सफाई देखने को मिल रही है. सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ अन्‍य लोग भी सफाई बनाए रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. इसके तहत शहरों में हर दुकान के सामने डस्टबिन रखवाए गए हैं. सरकारी गाड़ियां घर-घर जाकर कूड़ा उठा रही हैं.

आरके/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now