Top News
Next Story
NewsPoint

महाकुंभ में लगभग 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना : मंत्री जयवीर सिंह

Send Push

लखनऊ, 8 अक्टूबर . उत्तर प्रदेश सरकार ने महाकुंभ-2025 की तैयारियों को लेकर मंगलवार को एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की. प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए कई अहम जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि पिछले कुंभ में लगभग 24 करोड़ श्रद्धालुओं ने भाग लिया था, जबकि इस बार महाकुंभ में लगभग 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है.

जयवीर सिंह ने कहा कि हम पिछले एक साल से इस महाकुंभ की तैयारी कर रहे थे. दो दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में समीक्षा की और सभी कार्य अंतिम रूप से धरातल पर उतरने में सफल रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुंभ धरती पर आने की संभावना है, जिससे इस आयोजन का महत्व और बढ़ जाएगा. सांस्कृतिक आयोजनों की योजना पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि हम अपने विभाग की ओर से पूरे देश में राज्य में और उत्तर प्रदेश की कमिश्नरी में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे. इनमें ‘कवि कुंभ’, ‘शक्ति कुंभ’, और ‘कला कुंभ’ शामिल हैं. साथ ही, राज्य संग्रहालय और अन्य विभागों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा, पुरातत्व निदेशालय के द्वारा कुंभ की परंपरा पर आधारित ओपन क्विज कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. हम कुंभ की परंपराओं से जोड़ने के लिए रजिस्टर्ड कलाकारों को इस आयोजन में भागीदारी का अवसर देंगे. इससे एक ओर जहां उनकी प्रतिभा का निखार होगा, वहीं दूसरी ओर उन्हें रोजी-रोटी कमाने का भी अवसर मिलेगा. उन्होंने बताया कि हमारे पास 12,600 पंजीकृत कलाकार हैं, जिन्हें मानदेय देकर रोजी के अवसर प्रदान किए जाएंगे. इस महाकुंभ का शुभारंभ 8 अक्टूबर को राजभवन जीपीओ लखनऊ से किया जाएगा, जबकि समापन कार्यक्रम 1090 चौराहे पर होगा.

बता दें कि महाकुंभ मेला जनवरी 2025 से प्रयागराज में आयोजित होने वाला है. उत्तर प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर तैयारियां कर रही है, क्योंकि महाकुंभ 12 साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महाकुंभ-2025 के लोगो का अनावरण किया. इसके साथ ही उन्होंने महाकुंभ-2025 वेबसाइट और मोबाइल एप भी लॉन्च की है.

लोगो का अनावरण, वेबसाइट और एप की लॉन्चिंग के बाद मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के समक्ष बैठक कर महाकुंभ-2025 की तैयारियों को लेकर समीक्षा की. करीब एक घंटे तक उन्होंने विभिन्न कार्यों का जायजा लिया, घाटों की स्थिति देखी और कुंभ को लेकर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया. महाकुंभ-2025 को दिव्य, भव्य और नव्य तरीके से आयोजित कराने के लिए सीएम योगी ने खुद कमान संभाल रखी है.

पीएसके/एएस

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now