Top News
Next Story
NewsPoint

शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, NCERT के साथ मिलकर Amazon कंपनी करेगी ये खास काम

Send Push

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा ऐलान किया है कि एनसीईआरटी अपनी किताबों का प्रकाशन बढ़ाएगी। इसके लिए उन्होंने अमेज़न कंपनी के साथ एक समझौता भी किया है। इसके साथ ही एनसीईआरटी इस साल अपना पुस्तक प्रकाशन तीन गुना कर देगी और 15 करोड़ किताबें छापेगी। प्रधान ने एनसीईआरटी और अमेज़ॅन के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही।

पुस्तकों की संख्या 220 करोड़

प्रधान ने कहा, “एनसीईआरटी 1963 से किताबें प्रकाशित करके भारत की शिक्षा को आकार दे रहा है। इसकी पुस्तकों और पत्रिकाओं की कुल संख्या लगभग 220 करोड़ है। एनसीईआरटी देश के लिए एक प्रमुख थिंक टैंक है। ये किताबें लगभग पूरे देश में वितरित की जाएंगी।” ” 20,000 रुपये के पिन कोड पर ये किताबें एमआरपी पर उपलब्ध होंगी।’

प्रकाशन तीन गुना बढ़ जाएगा

उन्होंने कहा, “एनसीईआरटी किताबों का प्रकाशन तीन गुना कर देगा और इस साल 15 करोड़ किताबें प्रकाशित करेगा।” इस उम्र के 300 मिलियन छात्रों के लिए शिक्षा को आनंददायक बनाने के महत्व पर जोर देते हुए, प्रधान ने संवादात्मक पुस्तकों जैसे नवाचारों सहित इंटरैक्टिव और एआई-संचालित ई-पुस्तकें बनाने पर भी जोर दिया।

पायरेटेड एनसीईआरटी किताबों पर लगाम लगेगी

अधिकारियों के मुताबिक, सभी कक्षाओं के लिए एनसीईआरटी की किताबें अमेज़न एनसीईआरटी स्टोरफ्रंट पर उपलब्ध कराई जाएंगी, जिसे सोमवार को लॉन्च भी किया गया। एमआरपी से अधिक कीमत पर किताबें नहीं बेची जाएंगी। इस प्लेटफॉर्म पर केवल मूल एनसीईआरटी किताबें ही बेची जाएंगी, जिससे पायरेटेड एनसीईआरटी किताबों की बिक्री को रोकने में मदद मिलेगी।

सुदूर इलाकों तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा

इसमें आगे कहा गया है कि “अमेज़ॅन एनसीईआरटी को नकली या अधिक कीमत वाली किताबें बांटने वाले अनधिकृत विक्रेताओं की निगरानी करने और उन्हें पकड़ने में मदद करेगा। अमेज़ॅन के विशाल नेटवर्क के माध्यम से, छात्र और स्कूल, यहां तक कि दूरदराज के इलाकों में भी, एक निश्चित कीमत पर किताबें खरीद सकेंगे।”

थोक ऑर्डर करना भी आसान होगा

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “इससे आपूर्ति की कमी, विलंबित उपलब्धता और पाठ्यपुस्तकों की क्षेत्रीय कमी जैसी चुनौतियों का समाधान होगा, जिससे शिक्षा तक समान पहुंच सुनिश्चित होगी।” व्यक्तिगत ग्राहकों को सेवा देने के अलावा, अमेज़ॅन सरकारी एजेंसियों और स्कूलों के लिए थोक ऑर्डर की सुविधा के लिए एनसीईआरटी के साथ भी साझेदारी करेगा, जिससे संस्थानों के लिए बड़ी मात्रा में किताबें खरीदना आसान हो जाएगा।

इसका समर्थन करने के लिए, एनसीईआरटी ने कई डिलीवरी विक्रेताओं को नियुक्त किया है जो समय पर और कुशल डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए अमेज़ॅन पर विक्रेताओं के साथ काम करेंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now