Top News
Next Story
NewsPoint

बुजुर्गों के लिए खुशखबरी: आयुष्मान भारत योजना का हो सकता है विस्तार, ये बीमारियां होंगी शामिल

Send Push

AB-PMJAY यानी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लेकर सरकार एक और बड़ा ऐलान कर सकती है. बताया गया है कि इस योजना को बीमारियों के लिहाज से बढ़ाया जा सकता है, जिसके तहत अल्जाइमर और डिमेंशिया समेत कई बीमारियों को कवर किया जा सकता है। हालाँकि, इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने 70 साल से अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना में शामिल करने की घोषणा की थी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी सूत्रों ने बताया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण आयुष्मान भारत योजना में और पैकेज शामिल करने की तैयारी कर रहा है. इसमें विशेष रूप से वे बीमारियाँ शामिल हैं जो उम्र के कारण बुजुर्गों को प्रभावित करती हैं। बताया जा रहा है कि योजना के विस्तार के बाद लाभार्थियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी होने की संभावना है. वर्तमान में, इस योजना में 25 स्वास्थ्य पैकेज शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि चिकित्सा विशेषज्ञों की अध्यक्षता वाली एक समिति नियमित रूप से एबी-पीएमजेएवाई की समीक्षा करती है। हालाँकि, यह मामला विशेष है, क्योंकि यह एक उपसमूह पर केंद्रित है। समिति बुजुर्गों को प्रभावित करने वाले स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर काम करेगी। इसमें विशेष रूप से वे बीमारियाँ शामिल हैं जिनमें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। वे एक पैकेज तैयार करने का प्रयास करेंगे ताकि सही समय पर इलाज मिल सके.

रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रोक, हृदय विफलता, कैंसर, अल्जाइमर और मनोभ्रंश उन स्वास्थ्य समस्याओं में से हैं जिनका सामना कई वृद्ध लोग करते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि ऐसी संभावना है कि बुजुर्गों के लिए तैयार किए गए पैकेज में इन बीमारियों और जटिलताओं का इलाज भी शामिल हो सकता है।

वर्ष 2018 में शुरू की गई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत किसी भी आय वर्ग के 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now