Top News
Next Story
NewsPoint

अगर नवरात्रि में माता रानी पर चढ़ाए फूलों को फेंक देते हैं तो अब न करें ऐसा,ऐसे करें दोबारा से इस्तेमाल

Send Push

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है, हर दिन भगवान को फूल चढ़ाए जाते हैं। यहां तक कि मंदिर की सजावट के लिए भी फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। माता रानी पर चढ़ चुके फूलों को कचरे में फेंकना सही नहीं माता जाता है, इसलिए लोग फूलों को इकट्ठा कर लेते हैं। रोजाना पूजा-पाठ से फूलों को ढेर लग जाता है, समझ नहीं आता कि इनका क्या करें।अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो यह लेख बिल्कुल आपके लिए ही है। दरअसल हम आपको भगवान पर चढ़ाए फूलों से बगीचे के लिए खाद बनाने की तरकीब बता रहे हैं। आप इन फूलों का इस्तेमाल अपने बगीचे में आसानी से कर सकते हैं। जिससे फूलों को फेंकना भी नहीं पड़ेगा और आपके पौधे भी हरे भरे रहेंगे।

फूलों का दोबारा इस्तेमाल 
बागवानी का शौक रखने वालों के लिए भगवान पर चढ़े हुए फूल बहुत काम आते हैं। बगीचे में इन सूखे फूलों का इसेतमाल करने के लिए सबसे पहले पंखुड़ियां तोड़कर अलग कर लीजिए। इसके बाद आपको खाद बनाने के लिए एक बोतल पानी और गुड़ की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे बनाएं होममेड खाद 
बगीचे के लिए खाद बनाने के लिए एक बर्तन में पानी और गुड़ मिक्स करके घोल तैयार कर लीजिए। एक बोतल में इस घोल के साथ फूलों को मिलाकर भर दीजिए। आपको इसे एक हफ्ते बंद करके रखना है हालांकि बीच-बीच में बोतल का ढक्कन ढीला करके हिलाते रहे। नहीं, तो गैस बनने से प्रेशर की वजह से बोतल फट सकती है।

ऐसे करें इस्तेमाल 
फूलों की मदद से बायो-एंजाइम बनाने के बाद इसे इस्तेमला करने से पहले एक लीटर पानी में 5 मिलीलीटर घोल डालिए। अब घोल को अच्छी तरह मिला लीजिए।। इसके बाद पौधों के चारों ओर की मिट्टी को ढीला करने के बाद मिट्टी पर इस घोल को स्प्रे कर दीजिए। साथ ही पौधों पर भी छिड़क लीजिए। इससे कीटों पर नियंत्रण पाने के साथ बीमारियों से भी बचाकर रखने में मदद मिलेगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now