Top News
Next Story
NewsPoint

वाराणसी में साफ-सफाई सुनिश्चित हो, लाइट और सड़कों को दुरुस्त करने पर रहे फोकस : एके शर्मा

Send Push

लखनऊ, 4 अक्टूबर . उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके. शर्मा ने वाराणसी की सफाई व्यवस्था, सीवर, जल निकासी, जलापूर्ति, मार्ग प्रकाश आदि व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के सख्त निर्देश निकाय अधिकारियों को दिए हैं.

उन्होंने कहा कि त्योहारों का समय है, नवरात्रि, दशहरा, दीपावली, छठपूजा के दौरान वाराणसी में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाती है, इस दृष्टि से युद्धस्तर पर शहर की व्यवस्था को सुदृढ़ करें. गंगा और अन्य नदी घाटों की सफाई सुनिश्चित कराएं. मार्ग प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त रखें, सड़कों-गलियों में कहीं पर भी अंधेरा नहीं हो. सड़कों को अति शीघ्र गड्ढा मुक्त करें. सफाई कार्यों में लापरवाही और शिथिलता नहीं हो, डोर-टू-डोर कूड़ा उठान और कूड़े के प्रबंधन पर ध्यान दिया जाए. वार्ड वार और जोनवार इसकी मॉनिटरिंग की जाए. कहीं पर भी नाले-नालियां जाम नहीं हो, जिससे जलभराव की स्थिति बने. प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग पर भी कार्रवाई की जाए.

नगर विकास मंत्री शुक्रवार को जल निगम के फील्ड हॉस्टल ’संगम’ में वाराणसी के सफाई कार्यों, मार्ग प्रकाश, जलापूर्ति, सीवर व्यवस्था आदि कार्यों की अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि वाराणसी की साफ-सफाई और सुंदरीकरण के कार्यों और अन्य नागरिक सुविधाओं की व्यवस्था में ढिलाई नहीं बरती जाए. गंदगी कहीं पर भी नहीं दिखे. वाराणसी नगर निगम के नवसृजित क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों में गति लाई जाए. सफाई कार्यों में मनुष्य और मशीन का सही से प्रयोग किया जाए, जो भी मशीन खराब हो, उसको रिपेयर कराकर उपयोग में लाया जाए. उपकरणों और मशीनों की और जरूरत हो तो उसकी भी व्यवस्था करें. लेकिन, गंदगी से समझौता नहीं किया जाएगा.

उन्होंने वाराणसी में व्यापक स्तर पर स्ट्रीट लाइट के खराब होने, नहीं जलने और मार्ग प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने पर नगर आयुक्त वाराणसी अक्षत वर्मा को निर्देशित किया कि नवरात्रि पर्व के दौरान ही शहर की संपूर्ण स्ट्रीट लाइट दुरुस्त करा ली जाए, कहीं पर भी अंधेरा नहीं हो, मार्ग प्रकाश व्यवस्था अच्छी हो. वाराणसी में कुल 62 हजार स्ट्रीट लाइट में से एक चौथाई अर्थात 7,100 लाइट खराब हैं. इसमें से ईएसएसईएल कंपनी द्वारा लगाई गई 38,862 लाइटों में से 4,400 खराब है. यह बेहद चिंताजनक स्थित है.

उन्होंने वार्ड वार सभी स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त करने के निर्देश दिए, जिससे कहीं पर भी अंधेरा नहीं रहे. उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग या एजेंसी द्वारा स्ट्रीट लाइट लगाई गई हो, स्ट्रीट लाइट के रखरखाव की जिम्मेदारी नगर विकास विभाग की ही होती है, जो भी कंपनी या विभाग नगर विकास विभाग से अनुमति लिए बगैर निर्माण कार्य कराए, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

एके. शर्मा ने कहा कि ईएसएसईएल कंपनी के कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग की जाए, जो भी वास्तविक स्थिति हो, रविवार तक निदेशक नगरीय निकाय और कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा स्थलीय निरीक्षण कर लिया जाए और जो भी समस्याएं आ रही हों, उसका तत्काल समाधान कराएं और ज्यादा कार्मिक लगाकर स्ट्रीट लाइट का कार्य सही से कराएं. स्ट्रीट लाइट को दिन में बंद करने के लिए जहां पर भी फेज्ड वायर नहीं लगा हो, ऐसे स्थानों पर फेज्ड वायर लगाया जाए.

ऊर्जा मंत्री ने मुख्य अभियंता वाराणसी अरविंद कुमार सिंघल को निर्देशित किया कि जहां कहीं पर भी एबी केबल के कारण स्ट्रीट लाइट के जलने में व्यवधान हो रहा है, उसका तत्काल समाधान कराएं. साथ ही स्ट्रीट लाइट के खंभों में कही पर भी करंट नहीं आए, इसका खास ध्यान रखें.

एसके/एबीएम

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now