Top News
Next Story
NewsPoint

सीएम योगी से सम्मानित होकर खुश हुए खिलाड़ी, खेल नीति को बताया मील का पत्थर

Send Push

लखनऊ, 1 अक्टूबर . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सम्मानित किया. मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित होकर खिलाड़ी अभिभूत हुए. यूपी की नई खेल नीति की भी सभी ने सराहना की.

खिलाड़ियों ने कहा कि 2017 के बाद से पूरे यूपी के परिदृश्य में परिवर्तन आया है. अब मुख्यमंत्री मंच पर बुलाकर खिलाड़ियों को सम्मानित करते हैं, पहले ऐसा नहीं था. अपने प्रदेश में सम्मान मिलने से बेहतर करने के प्रति हमारा उत्तरदायित्व भी बढ़ जाता है.

2016 पैरालंपिक में आए मेडल में से एक पदक यूपी से भी था, लेकिन उस समय इतना सम्मान नहीं मिला. 2020 पैरालंपिक में दो पदक आए तो सम्मान मिला. तब और अब में यही अंतर आया. एशियन गेम्स में मेडल आया तो भी सम्मान मिला. 2024 में भी मिल रहा सम्मान सबके सामने है. सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी में खेल के क्षेत्र में भी काफी काम हो रहा है. बहुत सारे परिवर्तन भी हुए हैं. योगी सरकार ने ना सिर्फ खेल नीति बनाई, बल्कि खिलाड़ियों को प्रोत्साहित भी कर रही है.

हॉकी के कांस्य पदक विजेता ललित कुमार उपाध्याय ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने खिलाड़ियों को बुलाकर मंच पर सम्मानित किया. इतनी बड़ी पुरस्कार राशि भी दी. अपने प्रदेश में सम्मान पाने से एक तरफ गौरव की अनुभूति होती है तो दूसरी तरफ यह जिम्मेदारी भी होती है कि हम पिछली बार से और बेहतर करें. प्रदेश सरकार जो सम्मान, पद व पुरस्कार राशि देती है, उससे करियर भी सफल होता है और नई पहचान भी बनती है.

कांस्य पदक विजेता हॉकी प्लेयर राजकुमार पाल ने उत्तर प्रदेश की खेल नीति की तारीफ करते हुए कहा कि खिलाड़ी प्रोत्साहित हैं. मेडल पाने वाले खिलाड़ियों के लिए पहले इतना प्रोत्साहन नहीं था, लेकिन सीएम योगी के निर्देशन में प्रदेश सरकार खिलाड़ियों के लिए काफी कुछ कर रही है. ऐसे प्रोत्साहन से खेल में आने वाले युवाओं को अच्छा प्लेटफॉर्म मिलता है. शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में स्टेडियम बनने से प्रतिभाओं को मंच मिलेगा.

पैरालंपिक गेम्स-2024 के प्रतिभागी दीपेश कुमार ने कहा कि खिलाड़ियों के सम्मान के लिए योगी सरकार का धन्यवाद. दिव्यांगों का सम्मान बड़ा काम है, क्योंकि बाहर की दुनिया में इतना सम्मान नहीं मिल पाता. खेल में सम्मान के साथ प्रोत्साहन राशि भी मिल रही है. सीएम योगी के नेतृत्व में खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए मिनी स्टेडियम, स्टेडियम, सिंथेटिक ग्राउंड आदि का निर्माण हो रहा है. ‘एकलव्य क्रीड़ा कोष’ से भी बहुत लाभ मिल रहा है. लक्ष्मण व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार भी खिलाड़ियों को दिया जा रहा है.

पैरालंपिक गेम्स-2024 के प्रतिभागी यश कुमार ने सीएम योगी का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी व्यस्तता के बीच खिलाड़ियों के लिए समय दिया. हमारे साथ सेल्फी ली. यह उनकी सहृदयता है. पहले पैरा एशियन गेम्स और अब पैरालंपिक गेम्स के बाद उन्होंने हमें सम्मानित किया.

ओलंपिक-2024 की प्रतिभागी प्राची चौधरी ने कहा कि सीएम योगी ने खेल की गतिविधियों को बढ़ावा दिया है. उनके आने के बाद से उत्तर प्रदेश में खेल तेजी से बढ़ रहा है. हमारे लिए सम्मान समारोह का आयोजन करने के लिए सीएम योगी का धन्यवाद.

टोक्यो और पेरिस ओलंपिक खेल चुकी एक अन्य प्रतिभागी प्रियंका गोस्वामी ने कहा कि मुझे यूपी सरकार से सम्मान मिला है. खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि और नौकरी मिलना ही बहुत बड़ा सम्मान है.

विकेटी/एससीएच

The post सीएम योगी से सम्मानित होकर खुश हुए खिलाड़ी, खेल नीति को बताया मील का पत्थर first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now