Top News
Next Story
NewsPoint

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के तीसरे दिन भी बड़ी संख्या में जुटे बायर्स, सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समा

Send Push

ग्रेटर नोएडा/लखनऊ, 27 सितंबर . ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहा उत्तरप्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

कार्यक्रम के तीसरे दिन नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दिल्‍ली, गुड़गांव, गाजियाबाद, फरीदाबाद ही नहीं, बल्कि दूसरे शहरों, राज्‍यों और विदेशों से आने वाले बायर्स की काफी भीड़ देखने को मिली.

बायर्स की अच्‍छी-खासी भीड़ देखकर कारोबारियों में काफी उत्‍साह है. एक अनुमान के मुताबिक शुक्रवार को तकरीबन साढ़े तीन लाख लोग ट्रेड शो देखने पहुंचे. वहीं, तीसरे दिन लेजर शो और खादी फैशन शो आकर्षण का केंद्र रहे. सांस्कृतिक संध्या में कलाकारों की प्रस्तुति ने समां बांध दिया.

उम्‍मीद की जा रही है कि शनिवार और रविवार को और अधिक भीड़ जुटेगी, क्‍योंकि वीकंड होने की वजह से लोग छुट्टी के दिन का सदुपयोग करेंगे और अंतर्राष्‍ट्रीय ट्रेड फेयर में आकर अपने पंसदीदा उत्‍पादों की प्रदर्शनी देखेंगे.

यहां प्रदर्शनी के अलावा हो रहे अन्‍य कार्यक्रम भी लोगों को खूब भा रहे हैं, जिनमें संगीत और फैशन शो से जुड़े हुए कार्यक्रम शामिल हैं. यहां आयोजित हो रहे नॉलेज सेशन उधमियों के लिए काफी महत्‍वपूर्ण साबित हो रहे हैं, क्‍योंकि उन्‍हें यहां आसानी से देशी और विदेशी बायर्स मिल रहे हैं, जिससे कारोबारियों का उत्‍साह काफी बढ़ा हुआ है.

लोगों द्वारा वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्‍ट को काफी पंसद किया जा रहा है. शिक्षा, संस्‍कृति, कल्‍चर से लेकर दूसरे तरह के स्‍टॉल पर भी लोगों की भीड़ जुट रही है. साज-सज्‍जा से लेकर गारमेंट के उत्‍पादों को भी लोगों द्वारा खूब पंसद किया जा रहा है.

इंडिया एक्सपो मार्ट में उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम व उद्यम प्रदेश’ बनाने की पूरी झलक नजर आ रही है. इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि प्रदेश में कई बेहतरीन कारीगर और निर्माता हैं, जिनकी शिल्‍पकला को दुनिया भर में मान्‍यता मिली है. एक जिला, एक उत्‍पाद पहल के तहत प्रत्‍येक जिला हमारी अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती दे रहा है. इसमें स्‍थानीय उधोगों ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है. 2025 तक उत्तरप्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के लिए पूर्ण तरीके प्रतिबद्ध है.

यहां आयोजित खादी फैशन शो में यूपी की सांस्कृतिक झलक देखने को मिली. लोगों ने प्रदेश की इस समृद्ध सांस्कृतिक झलक को देखने में काफी रुचि दिखाई. शानदार साड़ियों से लेकर अन्य परिधानों का खूबसूरत प्रदर्शन यहां आई भीड़ को खूब भाया.

इंटरनेशनल ट्रेड शो के तीसरे दिन कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कौशल विकास मिशन का निरीक्षण किया.

उन्होंने युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया और कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यह आयोजन युवाओं को योजनाओं की जानकारी देता है और उन्हें अपने भविष्य को संवारने का एक बेहतर मंच प्रदान करता है. कौशल विकास मिशन के माध्यम से युवाओं को आधुनिक तकनीकों में दक्षता हासिल करने का अवसर मिल रहा है, जिससे वे बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं. ट्रेड शो के दौरान कौशल विकास पवेलियन में प्रदेश के हुनरमंद युवाओं ने विभिन्न कौशलों का लाइव प्रदर्शन किया.

एकेएस/एबीएम

The post यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के तीसरे दिन भी बड़ी संख्या में जुटे बायर्स, सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समा first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now