Top News
Next Story
NewsPoint

Aadhaar Card Update- इस काम के लिए नहीं पड़ेगी आपको आधार कार्ड की जरूरत, जानिए इसकी पूरी डिटेल्स

Send Push

दोस्तो भारतीयों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया हैं, जो विभिन्न कार्यो जैसे बैंक में खाता खोलने, सिम लेने, कॉलेज और स्कूल में एडमिशन लेने आदि महत्वपूर्ण कामों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज हैँ। आधार कार्ड का उपयोग जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में किया जाता हैं इस संदर्भ में आधार कार्ड के उपयोग के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने आधिकारिक तौर पर इस उद्देश्य के लिए स्वीकृत दस्तावेजों की अपनी सूची से आधार कार्ड को हटा दिया है। आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स

जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में आधार को हटाना: EPFO द्वारा 16 जनवरी को जारी एक परिपत्र के अनुसार, आधार कार्ड को अब जन्म तिथि के वैध प्रमाण के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

UIDAI का स्पष्टीकरण: UIDAI ने पहले 22 दिसंबर, 2023 को एक परिपत्र में बताया था कि आधार संख्या पहचान सत्यापन के लिए उपयोगी है, लेकिन यह जन्म तिथि के वैध प्रमाण के रूप में काम नहीं करती है।

image

आधार का उद्देश्य: UIDAI इस बात पर जोर देता है कि आधार का उद्देश्य एक अद्वितीय 12-अंकीय पहचान संख्या के माध्यम से निवास स्थापित करना है, जो जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा को शामिल करते हुए एक गहन नामांकन प्रक्रिया के बाद जारी किया जाता है।

image

जन्म तिथि रिकॉर्ड: आधार कार्ड पर सूचीबद्ध जन्म तिथि नामांकन या अपडेट के दौरान व्यक्ति द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर आधारित होती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now