Top News
Next Story
NewsPoint

FD Loan- FD पर लोन लेने का बड़ा प्रचलन, जानिए कितना देना होता है ब्याज और कैसे ले सकते हैं लोन

Send Push

जैसा की हम सब जानते हैं कि हमारा जीवन अनिश्चतताओं से भरा हुआ हैं और यहां कभी भी आपको पैसों की जरूरत पड़ सकती हैँ। ऐसे में लोग भविष्य मे पड़ने वाली वित्तिय जरूरतों को पूरा करने के लिए FD कराते हैं। जो दशको से भारतीयों के लिए निवेश का आधार रहे हैं, आकर्षक ब्याज दरों और सुरक्षा की पेशकश करते हुए, FD जोखिम से बचने वाले निवेशकों को मानसिक शांति प्रदान करते हैं। लेकिन हम हाल ही की बात करें तो ज़्यादातर लोग लोन के लिए अपने FD का लाभ उठा रहे हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन में सालाना 16.47% की वृद्धि हुई है, जो 2023 में ₹113.9 करोड़ तक पहुँच गया है, जो 2022 में ₹97.5 करोड़ था। आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स

image

फिक्स्ड डिपॉजिट लोन क्या हैं?

फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए जाने वाले सुरक्षित लोन हैं। वे जमाकर्ताओं को अपने फिक्स्ड डिपॉजिट को तोड़े बिना फंड तक पहुँचने की अनुमति देते हैं।

धन तक त्वरित पहुँच: फिक्स्ड डिपॉजिट लोन आमतौर पर कम से कम कागजी कार्रवाई और परेशानी के साथ तुरंत फंड तक पहुँच प्रदान करते हैं।

कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं: ज़्यादातर बैंक इन लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस नहीं लेते, जिससे ये किफ़ायती विकल्प बन जाते हैं।

अपवाद: 5 साल की टैक्स-सेविंग FD पर लोन उपलब्ध नहीं है और नाबालिग FD लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

ब्याज दरें

FD पर लोन के लिए ब्याज दरें आमतौर पर FD ब्याज दर से 0.75% से 2% ज़्यादा होती हैं। खास बात ये है कि ये दरें तय होती हैं, जो उधारकर्ताओं को बाज़ार में होने वाले उतार-चढ़ाव से बचाती हैं।

लोन की राशि

आप जो राशि उधार ले सकते हैं, वो संस्थान के हिसाब से अलग-अलग होती है।

तेज़ स्वीकृति प्रक्रिया

FD लोन के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है त्वरित स्वीकृति प्रक्रिया। आपका FD संपार्श्विक के रूप में कार्य करता है, इसलिए व्यापक क्रेडिट जाँच की आवश्यकता कम होती है, जिससे प्रसंस्करण समय तेज़ होता है।

image

पात्रता मानदंड

फिक्स्ड डिपॉज़िट लोन के लिए पात्रता किसी भी व्यक्ति तक फैली हुई है, जिसका बैंक या वित्तीय संस्थान में FD खाता है। इसमें शामिल हैं:

अनिवासी भारतीय नागरिक पारिवारिक ट्रस्ट हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) क्लब, सोसाइटी, एसोसिएशन, साझेदारी फ़र्म और समूह कंपनियाँ
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now