Top News
Next Story
NewsPoint

हिंदू समुदाय को अपनी सुरक्षा के लिए एकजुट होना होगा: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- यह कहते हुए कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि हिंदू निरंतर संवाद के माध्यम से सद्भाव में रह सकते हैं। उन्होंने समाज से सभी मतभेदों को दूर कर अपनी सुरक्षा के लिए एकजुट होने का भी आग्रह किया। मोहन भागवत ने शनिवार को राजस्थान के बारां में ‘स्वयंसेवक एकात्मकरण’ कार्यक्रम में ये बात कही. फिर उन्होंने कहा, हिंदू शब्द भले ही बाद में आया, लेकिन हम यहां शुरू से हैं. हिंदू सबको गले लगाते हैं. वे निरंतर बातचीत के माध्यम से सद्भाव में रहते हैं। हिंदू समाज को जाति, धर्म और भाषा के भेदभाव से ऊपर उठकर अपनी रक्षा के लिए एकजुट होना चाहिए।

व्यवस्थित आचरण, राज्य के प्रति कर्तव्य और लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता आवश्यक चारित्रिक हित हैं। कोई भी समाज व्यक्तियों और उनके परिवारों से नहीं बनता है। आरएसएस की कार्यप्रणाली यांत्रिक नहीं है; बल्कि यह विचार पर आधारित है. यह एक महान आंदोलन है. इसके मूल्य इसके नेता से लेकर स्वयंसेवक से लेकर उनके परिवार के सदस्यों और समुदाय तक व्याप्त हैं।

सामाजिक समरसता, न्याय, स्वास्थ्य, शिक्षा और स्वावलंबन पर फोकस होना चाहिए। स्वयंसेवकों को सदैव सक्रिय रहना चाहिए। परिवारों के भीतर सामाजिक सद्भाव, पर्यावरण जागरूकता, सामाजिक मूल्यों, नागरिक भावनाओं जैसे समाज के बुनियादी तत्वों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। भारत का अंतर्राष्ट्रीय मान और रुतबा ही उसकी ताकत का कारण है। जैसे-जैसे देश मजबूत होगा, विदेशियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। इस प्रकार भागवत बोले.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now