Top News
Next Story
NewsPoint

भारत-मालदीव के बीच 3,000 करोड़ रुपये का समझौता, पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुइसू की मौजूदगी में हस्ताक्षर

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- प्रधानमंत्री मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइसू की मौजूदगी में भारत और मालदीव के बीच 3 हजार करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. चीन समर्थक नेता माने जाने वाले मोहम्मद मुइसू के मालदीव के राष्ट्रपति बनने के बाद से भारत-मालदीव संबंधों में दरार बढ़ गई है। उनके निर्देश पर मालदीव में मेडिकल हेलीकॉप्टर चला रहे भारतीय सैनिकों को वापस बुला लिया गया.

ऐसे में मालदीव को हाल के दिनों में कई तरह की वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद। राष्ट्रपति मुइसू भी भारत के साथ दोस्ती की सराहना करते रहे हैं. जब प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए कार्यभार संभाला तो उन्होंने भी समारोह में हिस्सा लिया. इस मामले में, मालट्या के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइसू 4 दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर कल दिल्ली पहुंचे। मोहम्मद मूइसू ने कल सुबह दिल्ली के राजघाट में महात्मा गांधी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की, फिर राष्ट्रपति भवन गए और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।

बाद में प्रधानमंत्री मोदी ने मालट्या के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइसू से दिल्ली स्थित उनके हैदराबाद स्थित आवास पर मुलाकात की और चर्चा की. राष्ट्रपति मुइसू से मुलाकात को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है, मालदीव हमेशा से भारत के साथ मित्रवत रहा है. किसी भी समस्या या चिकित्सा सहायता के मामले में मालदीव की मदद करने वाला भारत हमेशा पहला देश रहा है।

मालदीव को भारत के करीबी सहयोगी के तौर पर देखा जाता है. मालदीव हिंद महासागर में सुरक्षा सुनिश्चित करने में प्रमुख भूमिका निभाता है। भारत ने मालदीव में एक हवाई अड्डा खोला और वहां 700 सामाजिक घर बनाए। भारत और मालदीव का रिश्ता सदियों पुराना है. यह आने वाले समय में भी जारी रहेगा. ये बात प्रधानमंत्री मोदी ने कही.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुइसू की मौजूदगी में भारत और मालदीव के बीच 3,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किये गये. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइसू ने कहा, भारत मालदीव के सामाजिक-आर्थिक और ढांचागत विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत हमेशा मालदीव का एक मूल्यवान सहयोगी रहा है। मालदीव कभी भी भारत की सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कोई काम नहीं करेगा।’ राष्ट्रपति मुइसू ने यह बात

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now