Top News
Next Story
NewsPoint

स्वच्छ भारत अभियान समृद्धि का नया मार्ग बन रहा है: पीएम मोदी

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- स्वच्छ भारत परियोजना को कल 10 साल पूरे हो गये. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और कहा, स्वच्छ भारत परियोजना की 10वीं वर्षगांठ के मौके पर पिछले 15 दिनों में देशभर में 27 लाख कार्यक्रम हुए. सेवा भागवत” का नाम. इसमें 28 करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया. स्वच्छ भारत आंदोलन देश की समृद्धि का नया मार्ग बन गया है। यह गर्व की बात है कि इस योजना के माध्यम से करोड़ों लोग भाग ले रहे हैं। स्वच्छ भारत परियोजना आपकी वजह से सफल हुई।

आज से 1000 वर्ष बाद जब 21वीं सदी के भारत का अध्ययन किया जाएगा तो स्वच्छ भारत परियोजना अवश्य याद आएगी। इस सदी में स्वच्छ भारत परियोजना दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल जन आंदोलन बन गया है। स्वच्छ भारत प्रसार न केवल एक स्वच्छता आंदोलन है बल्कि समृद्धि का एक नया मार्ग भी है।

एक प्रधानमंत्री का पहला काम लोगों को आसानी से जीवन जीने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराना होता है। जब मैंने प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला तो मैंने इसके बारे में बात की थी। मैंने स्वच्छता अभियान चलाया और शौचालयों के निर्माण और सैनिटरी नैपकिन के उपयोग पर जोर दिया। आज हम यहां उस योजना के लाभ देखते हैं। यूनिसेफ के एक अध्ययन के अनुसार, स्वच्छभारत कार्यक्रम के माध्यम से खुले शौचालयों के उन्मूलन के कारण हर साल 60,000 से 70,000 बच्चों का जीवन बचाया जाता है। इस प्रकार उन्होंने बात की. इससे पहले गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल सुबह दिल्ली में गांधी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की.

बाद में केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत कार्यक्रम के 10 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी स्कूली छात्रों के साथ स्वच्छता कार्य में जुट गये. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने इससे जुड़ी तस्वीरें एक्स साइट पर भी शेयर कीं। जब प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स वेबसाइट पर कहा, ”गांधी जयंती पर, मैंने अपने युवा मित्रों के साथ स्वच्छता का काम किया है. इस दिन, मैं सभी को ऐसे काम करने के लिए आमंत्रित करता हूं और सभी से स्वच्छ भारत परियोजना को मजबूत करने का अनुरोध करता हूं.” उन्होंने कहा इस में।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now