Top News
Next Story
NewsPoint

हरियाणा में बीजेपी हैट्रिक जीत के साथ राज कर रही है, उमर अब्दुल्ला बने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री!

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- शाम साढ़े चार बजे तक बीजेपी हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 50 सीटें जीतकर तीसरी बार सरकार बनाने की कगार पर है. चूंकि जम्मू-कश्मीर की कुल 90 सीटों में से भारतीय गठबंधन 50 सीटों के करीब है, इसलिए वहां उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनने की उम्मीद है। हरियाणा विधानसभा चुनाव: हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए 5 तारीख को एक ही चरण में चुनाव हुए थे. इसमें से 68 फीसदी वोट दर्ज किए गए. कुल 2 करोड़ 3 लाख 54 हजार 350 मतदाताओं में से 1 करोड़ 38 लाख 19 हजार 776 वोट पड़े.

चुनाव के बाद हुए विभिन्न सर्वेक्षणों में भविष्यवाणी की गई कि हरियाणा में सत्ता परिवर्तन होगा और कांग्रेस सत्ता में आएगी। ऐसे में चुनाव में दर्ज वोटों की गिनती का काम आज (8 अक्टूबर) सुबह 8 बजे शुरू हो गया. सबसे पहले डाक मतों की गिनती की गई। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में डाले गए वोटों की गिनती की गई. चुनाव नतीजे: शाम 4.30 बजे चुनाव आयोग द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, बीजेपी को 90 में से 27 सीटों पर विजयी घोषित किया गया है.

साथ ही चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि वह 22 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं. इससे पार्टी को 49 निर्वाचन क्षेत्र जीतने का मौका मिल गया है। चुनाव नतीजे बीजेपी के पक्ष में आने से बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस पार्टी ने इस चुनाव में 25 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की है और 11 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है। इंडियन नेशनल लोकदल, जिसने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है, 2 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है। दो निर्वाचन क्षेत्रों में निर्दलीय जीत रहे हैं और एक पर आगे चल रहे हैं। जम्मू और कश्मीर विधान सभा चुनाव: नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी (TEMA) के नेतृत्व वाले अखिल भारतीय गठबंधन के जम्मू और कश्मीर में 50 सीटें जीतने की ओर अग्रसर होने के साथ, TEMA के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं।

90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए चुनाव तीन चरणों में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को हुए थे। इस चुनाव में इंडिया अलायंस की ओर से नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी ने 51 निर्वाचन क्षेत्रों में, कांग्रेस ने 32 निर्वाचन क्षेत्रों में, सीपीएम ने एक निर्वाचन क्षेत्र में और जम्मू-कश्मीर नेशनल टाइगर्स पार्टी ने एक निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ा। 5 निर्वाचन क्षेत्रों में मैत्रीपूर्ण आधार पर चुनाव लड़ने का भी निर्णय लिया गया। बीजेपी अकेले चुनाव लड़ी. पार्टी ने 62 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारे और शेष 28 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार नहीं उतारे। महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने 81 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ा। इस चुनाव में कुल 63.88 फीसदी मतदान हुआ.

चुनाव नतीजे: इस चुनाव में पड़े वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से हो रही है. शाम 4.30 बजे तक, नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी ने कुल 90 निर्वाचन क्षेत्रों में से 41 पर जीत हासिल कर ली है। एक निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रहे हैं. इस तरह यह पार्टी 42 सीटों पर कब्जा कर लेगी. उसकी सहयोगी कांग्रेस ने 6 निर्वाचन क्षेत्र जीते और सीपीएम ने एक निर्वाचन क्षेत्र जीता। कुल मिलाकर पूरे भारत में 49 सीटों पर जीत की संभावना है। इससे इस गठबंधन को सरकार बनाने का मौका मिल गया है.

उमर अब्दुल्ला बने मुख्यमंत्री: इस संदर्भ में नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इस चुनाव में यह साफ हो गया है कि लोगों को 5 अगस्त को लिया गया फैसला (अनुच्छेद 370 खत्म करना) मंजूर नहीं है.

भाजपा ने 62 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ा और 27 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की। 2 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं. बीजेपी के पास कुल 29 सीटें जीतने का मौका है. महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पार्टी ने 3 सीटें जीती हैं। जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस पार्टी और आम आदमी पार्टी ने एक-एक सीट जीती है. जहां तक जम्मू-कश्मीर का सवाल है, भाजपा मुख्य रूप से हिंदू राज्य जम्मू में अधिक सफल रही है; मुस्लिम बहुल कश्मीर घाटी में भारत का गठबंधन अधिक सफल रहा है. गौरतलब है कि बीजेपी से जीतने वाले सभी लोग हिंदू थे और इंडिया अलायंस से जीतने वालों में से दो को छोड़कर बाकी सभी मुस्लिम थे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now