Top News
Next Story
NewsPoint

दिवाली की सफाई कहां से करें शुरू, नहीं आ रहा समझ? इन टिप्स को करें फॉलो, झटफट हो जाएगी क्लीनिंग

Send Push
दिवाली आने के एक महीने पहले से घरों में साफ-सफाई का काम शुरू हो जाता है। जाहिर है घर में पेंट होने से लेकर एक-एक चीज की ठीक से क्लीनिंग करने में वक्त लगता है। इस बीच कुछ लोगों को दिवाली की सफाई की टेंशन तक हो जाती है। सबसे पहले उन्हें यही समझ नहीं आता कि सफाई की शुरुआत कहां से करना चाहिए।

अगर आप भी क्लीनिंग करने से पहले इस तरह की उलझन में हैं तो यह आर्टिकल बिल्कुल आपके ही है। दरअसल दिवाली की सफाई को लेकर हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं। इनकी मदद से आपको ना सिर्फ क्लीनिंग करने में आसानी होगी बल्कि यह भी समझ आएगा कि सफाई की शुरुआत कहां से करना चाहिए।
सबसे पहले करें ये काम image

दिवाली की सफाई की शुरुआत करने से पहले अपने पूरे घर में उन सामान को देख लीजिए जो अब इस्तेमाल के लायक नहीं है, या फिर टूट-फूट चुके हैं। ऐसे सामान को एक जगह पर जमा कर लीजिए। यह ना सिर्फ कबाड़ में बेचने के काम आएंगे बल्कि इनके हटने से घर में कुछ जगह खाली हो जाएगी, साथ ही इन्हें साफ करने का काम कम हो जाएगा।


यहां से करें शुरुआत image

अब दिवाली पर सालभर की सफाई करने के लिए आप सबसे पहले सीलिंग फैन और खिड़की-दरवाजों की क्लीनिंग करें। इसके साथ ही घर की दीवारों पर लगे जालों और गंदगी को भी अच्छे से क्लीन करें। दरअसल इन जगहों पर लगी गंदगी और धूल एक बार में फर्श पर आ जाएगी, ऐसे में आपको बार-बार फर्श की क्लीनिंग नहीं करनी पड़ेगी।


किचन क्लीनिंग image

रसोई घर का इस्तेमाल आपको खाना बनाने के लिए सुबह शाम करना है इसलिए दिवाली की सफाई में इसकी क्लीनिंग जल्दी कर लेनी चाहिए। ऐसे में आप किचन क्लीनिंग के लिए ब्लीचिंग पाउडर और डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे किचन की टाइल्स और प्लेटफॉर्म आसानी से चमक सकेगा। चाहें तो आप बेकिंग सोडा और विनेगर का भी यूज कर सकती हैं।


घर के बर्तन और सामान करें साफ image

किचन की क्लीनिंग करने के बाद अब आप कांच के बर्तनों को बेहद ही संभालकर साफ करें। इन्हें आप गरम पानी या डिटर्जेंट में थोड़ा नमक मिलाकर क्लीन कर सकती हैं। इस घोल में एक-एक कांच का बर्तन डालकर आराम से साफ करें। इसके अलावा घर में रखे बाकी सामान को भी क्लीन कर लें।


बेडरूम और लिविंग रूम साफ करें image

अब आखिरी में आप अपने बेडरूम के साथ ही लिविंग रूम को अच्छे से क्लीन कर लीजिए। यहां आप बेडरूम की बेडशीट और पर्दे को बदल लीजिए, लीविंग रूम में सोफे के कवर बदलने के साथ ही वहां रखे डेकोरेटिव आइट्मस को अच्चे से क्लीन कर लीजिए। इसके अलावा फर्श को साफ कर लीजिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now