Travel
Next Story
NewsPoint

भारत का एक ऐसा गांव जहां के घरों में नहीं है किचन, लेकिन फिर भी लोगों का भर जाता पेट, वजह जान जरूर मिलेगी सीख

Send Push
गांव का नाम सुनकर हमारे मन में झोपड़ी, कुंआ, खेत-खलिहान का ख्‍याल आता है। हालांकि, अब भारत के ज्‍यादातर गांव विकसित हो चुके हैं। यहां पर अब पक्‍के मकानों के साथ अब किचन भी बनने लगी है, जहां चूल्‍हे के बजाय गैस पर खाना बनता है। आज हम आपको भारत के एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे, जहां किसी भी घर में खाना नहीं बनता। दिलचस्‍प बात तो यह है, यहां किसी के भी घर में रसोई नहीं है। इसका मतलब ये नहीं कि यहां के लोग खाना नहीं खाते या बनाते नहीं। वो सब करते हैं, लेकिन कुछ अलग ही अंदाज में। चलिए आपको भी इस गांव की पुरानी परंपरा बताते हैं, जो शायद आपको ताज्‍जुब कर सकती है।(All Representative photo)
गुजरात का अनोखा गांव image

यह गांव है मेहसाणा जिले का गांव चंदनकी। यह एक ऐसा अनोखा गांव है, जहां पक्‍की सड़क है और 24 घंटे बिजली रहती है। यहां एक भी मच्‍छर नहीं है और साफ सफाई इतनी कि यहां आने वाला देखता रह जाए। शैचालय के मामले में यह गांव नम्‍बर 1 पर है। इस गांव की 1300 आबादी में से 900 युवा काम के सिलसिले में अमेरिका और अहमदाबाद में जाकर बस गए हैं।


सालों पुरानी परंपरा का पालन कर रहे लोग image

लोगों के बाहर जाकर बसने के बाद अब इस गांव में सिर्फ बूढ़े लोग ही रहते हैं। अकेलेपन के कारण यहां के बुजुर्ग ने एक शानदार योजना बनाई है। इस योजना के तहत किसी को अपने घर में खाना नहीं बनाना पड़ता। सुबह, दोपहर और शाम को एक ही रसोई में पूरे गांव का चायश, पानी और खाना बनाती है। एक ही जगह पर बैठकर हर रोज 60 से 100 बुजुर्ग प्रेम से खाना खाते हैं।


आजादी के बाद नहीं हुए चुनाव image

आपको जानकर हैरत होगी कि इस गांव में आजादी के बाद से कभी पंचायती राज लागू नहीं हुआ। आजादी के बाद यहां अब तक पंचायत चुनाव नहीं हुए हैं। जिसका असर गांव के विकास में देखने को मिलता है। यहां बिजली, पानी की कोई कमी नहीं है। पक्‍की सड़के होने के कारण लोगों की किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ता।


मेहमानों का खाना भी गांव की रसोई में image

आपके मन में सवाल जरूर होगा कि घरों में आने वाले मेहमानों का खाना कैसे बनता होगा, तो बता दें कि मेहमान किसी का भी हो, खाना गांव की रसोई में ही बनता है। दिलचस्‍प बात तो यह है कि इस गांव में पहले महिला और फिर पुरुष खाना खाते हैं।


त्‍योहारों पर भी सामूहिक भोजन करते हैं लोग image

यह गुजरात का एकमात्र ऐसा गांव है, जहां सामुदायकि भोजन कक्ष है। त्योहारों पर भी बाहर रहने वाले लोग अपने गांव में आकर एक साथ खाना खाते हैं। किसी के घर में चूल्‍हा नहीं जलता। यहां गांव के सरपंच और युवाओं ने एक समिति का गठन किया है, ताकि लोगों को स्‍वस्‍थ और पौष्टिक भोजन मिल सके।


मिल चुके हैं खिताब भी image

इस गांव को निर्मल और तीर्थ गांव जैसे अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। इसके अलावा गांव की ग्राम पंचायत को समरस महिला ग्राम पंचायत का भी अवार्ड मिल चुका है। यह गांव आज भी एकता और भाईचारे की गजब मिसाल है। इस गांव को एक्‍सप्‍लोर करने के लिए लोग दूर- दूर से आते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now