Top News
Next Story
NewsPoint

रतन टाटा की प्रेम कहानी, लव स्टोरी लेकिन अधूरी कहानी, जानिए क्यों नहीं की उन्होंने शादी?

Send Push

रतन टाटा लव स्टोरी: दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा ने 86 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। भारत ने एक अनमोल ‘रत्न’ खो दिया है. वह पिछले कुछ दिनों से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थे। उनके निधन से कारोबार जगत समेत पूरे देश में शोक की लहर है. रतन टाटा का जीवन हर किसी के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है। भारत की रीढ़ माने जाने वाले उद्योगपति रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को हुआ था। वह अपने उदार कार्यों और दूरदर्शिता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध थे।

रतन टाटा ने दुनिया को अलविदा कह दिया है लेकिन देशवासियों के दिलों में वह हमेशा राज करेंगे। वह एक बड़े उद्योगपति थे लेकिन उद्योग के साथ-साथ उन्होंने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी भी बखूबी निभाई। तो अब हर कोई उनकी निजी जिंदगी के बारे में जानना चाहता है कि उनके परिवार में कौन-कौन है?

देश और जनता के विकास के लिए सोचते हुए रतन टाटा जीवन भर अविवाहित रहे। वह न केवल भारत के लोगों के लिए बल्कि दुनिया भर के लोगों के लिए एक उदाहरण थे। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और बुद्धिमत्ता से टाटा ग्रुप को ऊंचाइयों तक पहुंचाया और आज भी टाटा ग्रुप भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक है। रतन टाटा ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की हैं जो आज तक कोई नहीं कर पाया इसके अलावा जब भी देश में कोरोना जैसी प्राकृतिक आपदा आई तो वह देश की मदद के लिए सबसे आगे रहे। ऐसे दिग्गज उद्योगपति का जाना भारत के लिए बहुत बड़ी क्षति है.

टाटा समूह इतना बड़ा समूह है कि यह ‘नमक’ से लेकर ‘जहाज’ तक बनाता है। रतन टाटा ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल कीं। उन्हें पद्म भूषण और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था। लेकिन क्या आप उनकी ‘लव स्टोरी’ के बारे में जानते हैं? ये कहानी उन्होंने खुद शेयर की है.

इस दुःख से रतन टाटा बहुत परेशान थे

रतन टाटा के पास सब कुछ था लेकिन एक दर्द था जिसका जिक्र उन्होंने अपने मैनेजर शांतनु के स्टार्टअप गुडफेलो के उद्घाटन के दौरान किया था। उन्होंने कहा, ‘क्या आप नहीं जानते कि अकेले रहना कैसा होता है? जब तक आप अकेले समय बिताने के लिए मजबूर नहीं होंगे तब तक आपको इसका एहसास नहीं होगा। कोई भी वास्तव में तब तक बूढ़ा नहीं होना चाहता जब तक आप वास्तव में बूढ़े न हो जाएं।’

प्यार हुआ लेकिन शादी नहीं हो पाई

रतन टाटा की शादी नहीं हुई थी लेकिन उनकी एक प्रेम कहानी भी थी। हालाँकि, उनकी प्रेम कहानी अधूरी रह गई थी। रतन टाटा को लॉस एंजिल्स में एक कंपनी में काम करने के दौरान प्यार हो गया, लेकिन वह उस महिला से शादी करने ही वाले थे कि अचानक उन्हें भारत लौटना पड़ा क्योंकि उनकी दादी की तबीयत खराब हो गई थी। रतन टाटा ने सोचा कि जिस महिला से मैं प्यार करता हूं वह भी मेरे साथ भारत आएगी। लेकिन रतन टाटा के मुताबिक, भारत-चीन युद्ध के कारण महिला के माता-पिता उसके भारत आने के पक्ष में नहीं थे और इस तरह उनका रिश्ता टूट गया। और उनकी प्रेम कहानी अधूरी रह गई.

रतन टाटा प्रेरणा के स्रोत थे

रतन टाटा के लिए काम पूजा की तरह था. उनके मुताबिक काम तभी अच्छा होता है जब आप उसका सम्मान करते हैं. उनकी सबसे बड़ी विशेषता यह थी कि वे हमेशा शांत और विनम्र रहते थे। उन्होंने कंपनी के छोटे से छोटे कर्मचारी के साथ भी प्यार और सम्मान से व्यवहार किया, उनकी जरूरतों को समझा और हर संभव मदद की। उनका कहना था कि अगर किसी काम में सफलता हासिल करनी है तो भले ही वह काम अकेले शुरू किया हो, लेकिन उसे ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए लोगों का साथ जरूरी होता है। लोगों के साथ मिलकर ही हम आगे बढ़ सकते हैं।’

रतन टाटा को जानवरों और खासकर आवारा कुत्तों से बहुत प्यार था। वह कई एनजीओ और पशु आश्रय स्थलों को भी दान देते थे। उनका ट्रस्ट आर्थिक संकट से जूझ रहे छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। ऐसे छात्र जे.एन. टाटा एंडोमेंट, सर रतन टाटा स्कॉलरशिप और टाटा स्कॉलरशिप द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now