Top News
Next Story
NewsPoint

'ये राइटर नहीं, सेल्समैन है…' सलीम खान-जावेद अख्तर पर लगा कंटेंट चोरी का आरोप

Send Push

सलीम खान और जावेद अख्तर की फिल्में: बॉलीवुड की हिट लेखक जोड़ी के नाम से मशहूर सलीम खान और जावेद अख्तर पर एक और लेखक ने चौंकाने वाला आरोप लगाया है। कई हिट फिल्में देने वाले इन दो दिग्गज लेखकों को कॉपी राइटर कहने पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हंगामा मच गया है।

कंटेंट चोरी का आरोप

एक डिजिटल डॉक्यूमेंट्री के लिए इंटरव्यू देते हुए फिल्म राइटर अमित आर्यन ने कहा, ‘मैं सलीम-जावेद को ऐसा राइटर नहीं मानता हूं जिन्हें पूरी दुनिया सलाम करती है। ये वास्तव में लेखक नहीं हैं, इन दोनों ने अपने जीवन में केवल नकल ही की है। उन्हें राइटर नहीं कॉपीराइटर कहना ज्यादा उचित होगा।’

रचनात्मकता का व्यवसाय

इस बीच अमित आर्यन ने इन दोनों शख्सियतों के बारे में और भी चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने कहा है कि ‘सलीम-जावेद जानते थे कि बिजनेस कैसे करना है. वे सामान खूब बिके, लेकिन लेखक बिल्कुल नहीं। ‘उन्हें एक अच्छा सेल्समैन कहा जा सकता है।’

उन्होंने शोले, जंजीर, डॉन जैसी हिट फिल्में दीं

सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी बॉलीवुड की मशहूर लेखक जोड़ी के रूप में जानी जाती है। इस जोड़ी ने कई फिल्में लिखी और पटकथा लिखी हैं और उनमें से ज्यादातर हिट रही हैं। इस आइकॉनिक जोड़ी ने ‘शोले’, ‘जंजीर’, ‘डॉन’ जैसी कई फिल्मों की कहानी लिखी है।

सलीम खान ने खुद को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर लिया था. उनकी लिखी कहानियों पर बनी फिल्में ज्यादातर हिट रही हैं। जावेद अख्तर ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया है. एक समय में ये दोनों बॉलीवुड के सबसे महंगे लेखकों में से थे, जिनकी कहानियों की पूरी दुनिया दीवानी थी। ‘एफआईआर’ के लेखक अमित आर्यन ने उन पर कंटेंट कॉपी करने का आरोप लगाया है।

अमित ने इन फिल्मों की कहानी को कॉपी बताया

इस बारे में आगे बात करते हुए आर्यन ने कहा, ‘उनके पास एक फिल्म है, शोले। इसमें दिखाया गया कि डकैत ने सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी ठाकुर बलदेव सिंह के हाथ काट दिए और उनके परिवार को भी मार डाला। उसने बदला लेने के लिए जय और वीरू की मदद ली. ये फिल्म 1975 में रिलीज हुई थी. जबकि इससे पहले रिलीज हुई फिल्म ‘मेरा गांव मेरा देश’ भी इसी कथानक पर बनी थी। इसमें विनोद खन्ना को एक डाकू के रूप में दिखाया गया था और उनका नाम जब्बार सिंह था। उसने नायक के दोनों हाथ काट दिये। इन दोनों फिल्मों के कॉन्सेप्ट में काफी समानता है।’

इन फिल्मों से भी कॉपी करें

अमित आर्यन ने बताया कि फिल्म शोल के कुछ सीन ‘दो आंखे बारह हाट’ और ‘सेवन समुराई’ से लिए गए हैं। जिसका एक क्रम कॉपी किया गया था.

दावा किया जा रहा है कि ‘दीवार’ एक कॉपी फिल्म है

अमित आर्यन ने फिल्म ‘दीवार’ की कहानी को फिल्म ‘गंगा जमुना’ की कॉपी भी बताया है. उनके मुताबिक फिल्म दीवार का क्लाइमेक्स सीन और गंगा जमुना का क्लाइमेक्स लगभग एक जैसा है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now