Top News
Next Story
NewsPoint

EPFO Pension Rules: इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सीनियर सिटीजन पा सकते हैं 8% एक्स्ट्रा EPS पेंशन; उदाहरण के साथ देखें कैलकुलेशन

Send Push

EPFO Pension Rules: अगर कोई कर्मचारी 59 साल की उम्र में पेंशन लेता है तो उसे 4 फीसदी की अतिरिक्त दर से पेंशन दी जाती है, जबकि 60 साल की उम्र में उसे 8 फीसदी की अतिरिक्त दर से पेंशन दी जाती है।

ईपीएफओ या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने सदस्यों को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन देता है। पेंशन की राशि कर्मचारी और नियोक्ता के योगदान पर निर्भर करती है।

ईपीएफओ पेंशन आयु

आमतौर पर यह पेंशन 58 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति के बाद मिलती है। हालांकि, अंशदाता कुछ शर्तों के तहत समय से पहले पेंशन के लिए भी आवेदन कर सकता है।

ईपीएफओ पेंशन नियम

ईपीएफओ सदस्य को कम से कम 10 वर्षों तक योगदान करना होगा।

ईपीएफओ से अधिकतम पेंशन कैसे प्राप्त करें

अधिकतम पेंशन पाने के लिए आपको अपनी पेंशन 58 की बजाय 60 वर्ष की आयु तक रोककर रखनी होगी। ऐसी स्थिति में कर्मचारी को हर साल 4 फीसदी की अतिरिक्त दर से पेंशन मिलती है।

59 वर्ष की आयु में पेंशन

अगर कोई कर्मचारी 59 साल की उम्र में पेंशन लेता है तो उसे 4 फीसदी की अतिरिक्त दर से पेंशन दी जाती है, जबकि 60 साल की उम्र में उसे 8 फीसदी की अतिरिक्त दर से पेंशन दी जाती है। उनकी पेंशन की गणना करने के लिए 58 साल के बाद के वर्षों के लिए पेंशन योग्य सेवा और वेतन को भी ध्यान में रखा जाता है।

50-58 वर्ष के बीच शीघ्र पेंशन

आप जल्दी पेंशन के लिए तभी दावा कर सकते हैं जब आपकी उम्र 50 साल से 58 साल के बीच हो। लेकिन इसमें आपको कम पेंशन मिलती है। 58 साल की उम्र से पहले आप जितना जल्दी अपना पैसा निकालेंगे, आपकी पेंशन हर साल 4 फीसदी कम होती जाएगी।

एक उदाहरण से समझें

मान लीजिए कि कोई ईपीएफओ सदस्य 56 साल की उम्र में कम हुई मासिक पेंशन को वापस लेने का फैसला करता है तो उसे मूल पेंशन राशि का 92 फीसदी (100% – 2×4) मिलेगा यानी उसे 8 फीसदी कम पेंशन मिलेगी। जल्दी पेंशन का लाभ उठाने के लिए आपको कंपोजिट क्लेम फॉर्म भरना होगा और जल्दी पेंशन और 10डी फॉर्म के विकल्पों का चयन करना होगा।

यदि आप 50 वर्ष की आयु से पहले पेंशन निकाल लें तो क्या होगा?

अगर आपने 10 साल की नौकरी पूरी कर ली है और आपकी उम्र 50 साल से कम है तो आप पेंशन का दावा नहीं कर सकते। ऐसी स्थिति में नौकरी छोड़ने के बाद आपको EPF में जमा राशि ही मिलेगी। पेंशन 58 साल की उम्र से मिलेगी।

यदि आपकी सेवा अवधि 10 वर्ष से कम है तो विकल्प

अगर आपकी सेवा अवधि 10 साल से कम है तो आपके पास दो विकल्प हैं। पहला- अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो पीएफ राशि के साथ पेंशन राशि भी निकाल सकते हैं।

दूसरा विकल्प

दूसरा विकल्प यह है कि अगर आपको लगता है कि आप भविष्य में फिर से नौकरी ज्वाइन करेंगे तो आप पेंशन स्कीम सर्टिफिकेट ले सकते हैं। ऐसे में जब भी आप नई नौकरी ज्वाइन करेंगे तो इस सर्टिफिकेट के जरिए अपने पिछले पेंशन अकाउंट को नई नौकरी से लिंक कर सकते हैं। इससे 10 साल की नौकरी में हुई कमी की भरपाई अगली नौकरी में की जा सकती है और 58 साल की उम्र में पेंशन के लिए पात्र बन सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now