Top News
Next Story
NewsPoint

कितना चौंकाने वाला सच! ये 5 खाद्य पदार्थ भारत को मधुमेह की राजधानी बना रहे

Send Push

भारत को दुनिया की मधुमेह राजधानी कहा जा रहा है, जहां एक साथ 10 करोड़ से ज्यादा लोग इस जीवनशैली विकार से पीड़ित हैं। इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए अब एक अनोखा अध्ययन किया गया है, जिसमें मधुमेह के खतरे को कम करने का संभावित समाधान सामने आया है। इंडियन मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च और मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन, चेन्नई के सहयोग से किए गए अध्ययन में मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद करने के लिए कम AGE (एडवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स) आहार पाया गया।

अध्ययन में 25 से 45 वर्ष की आयु के 38 मोटे और अधिक वजन वाले लोगों को शामिल किया गया, जिनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 23 या उससे अधिक था। अध्ययन के दौरान 12 सप्ताह तक इन लोगों को दो प्रकार का आहार दिया गया – एक उच्च आयु वाला आहार और एक कम आयु वाला आहार। अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, कम उम्र के आहार से लोगों में इंसुलिन संवेदनशीलता में काफी सुधार हुआ। इस आहार को अपनाने के बाद प्रतिभागियों के रक्त में सूजन के एजीई और मार्कर कम पाए गए, जबकि उच्च-एजीई आहार लेने वाले प्रतिभागियों में उनका स्तर अधिक पाया गया।

AGE क्या हैं?
एजीई हानिकारक यौगिक हैं जो तब बनते हैं जब कुछ खाद्य पदार्थों को उच्च तापमान पर पकाया जाता है, विशेष रूप से तले हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ। यह तत्व शरीर में सूजन, इंसुलिन प्रतिरोध और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जिससे मधुमेह और दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है।

उच्च आयु वाले कौन से खाद्य पदार्थ मधुमेह के खतरे को बढ़ाते हैं?
* तले हुए खाद्य पदार्थ: चिप्स, तले हुए चिकन, समोसे, पकोड़े
* बेक किया हुआ सामान: कुकीज़, केक, क्रैकर
* प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: तैयार भोजन, मार्जरीन, मेयोनेज़
* उच्च तापमान पर पकाए गए पशु-आधारित खाद्य पदार्थ: ग्रील्ड या भुना हुआ मांस जैसे बेकन, बीफ़ , पोल्ट्री
* भुने हुए मेवे: सूखे मेवे, भुने हुए अखरोट, सूरजमुखी के बीज

ये खाद्य पदार्थ भारतीय आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और खाना पकाने के तरीके जैसे फ्राइंग, रोस्टिंग, ग्रिलिंग और बेकिंग उनके एजीई स्तर को बढ़ाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रसंस्कृत और तैलीय खाद्य पदार्थों से परहेज करके और ताजा, संपूर्ण खाद्य पदार्थों को शामिल करके मधुमेह के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now