Top News
Next Story
NewsPoint

एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट किट की कीमत कितनी है? कीमत जानकर आप चौंक जायेंगे

Send Push

क्रिकेट खेलना बचपन से ही शुरू हो जाता है. बचपन में क्रिकेट हल्की गेंद से खेला जाता है। फिर लेवल बढ़ने के साथ क्रिकेट का खेल भी बदल जाता है. धीरे-धीरे लोग चमड़े की गेंदों से खेलना शुरू कर देते हैं। एक बल्लेबाज को लेदर बॉल क्रिकेट खेलने के लिए एक किट की आवश्यकता होती है। बिल्कुल वैसी ही किट आपने विराट कोहली, रोहित शर्मा या किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज को पहने हुए देखी होगी. लेकिन क्या आपने सोचा है कि एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की किट की कीमत कितनी होती है?

वैसे तो किट में कई चीजें शामिल हैं, लेकिन हम आपको केवल उन चीजों की कीमत बताएंगे जो ऊपर दिख रही हैं। ओवरहेड वस्तुओं में बल्ले, दस्ताने, पैड, हेलमेट, जूते और कई अन्य वस्तुएं शामिल हैं।

बल्ला

बल्ला सबसे महंगा क्रिकेट किट है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विराट कोहली जिस बल्ले से खेलते हैं उसकी कीमत 17 से 23 हजार के बीच हो सकती है. हालाँकि, कीमत ऊपर-नीचे हो सकती है। बल्ले की कीमत लकड़ी के दाने और गुणवत्ता पर निर्भर करती है।

दस्ताने

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले क्रिकेटरों के दस्तानों की कीमत करीब 2000 हजार रुपये से शुरू होती है. यह कीमत करीब 10,000 रुपये तक जा सकती है.

पैड

क्रिकेटर दो तरह के पैड का इस्तेमाल करते हैं. एक पैड जो बाहर से दिखाई देता है। यह पैड घुटने के ऊपर से शुरू होकर जूते तक जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पैड की कीमत 3 हजार से 10 हजार रुपये के बीच हो सकती है. एक अन्य प्रकार का पैड जांघ पैड है, जिसका उपयोग आंतरिक जांघ, यानी पैर के ऊपरी हिस्से की सुरक्षा के लिए किया जाता है।

हेलमेट

एक बल्लेबाज के लिए हेलमेट बहुत जरूरी है. बिना हेलमेट के खेलने से बल्लेबाज की जान को भी खतरा रहता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हेलमेट की कीमत 2500 से 5000 हजार रुपये के बीच हो सकती है.

जूते

अगर आप बिना जूतों के प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने जाएंगे तो आपको लौटा दिया जाएगा. एक क्रिकेटर के लिए जूते बहुत बुनियादी उपकरण हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के जूतों की कीमत 3,000 रुपये से 8,000 रुपये के बीच हो सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now