Top News
Next Story
NewsPoint

शाहरुख खान ने किया खुलासा, 'रतन टाटा से लिया जोखिम, हमेशा प्रेरणा मिलती

Send Push

भारत के अनमोल रतन ‘रतन टाटा’ ने बुधवार 9 अक्टूबर की रात मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनका निधन पूरे देश के लिए एक बड़ी क्षति है।’ 86 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

देशभर में शोक की लहर है. बॉलीवुड सेलेब्स भी उनके निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं. रतन टाटा एक महान बिजनेसमैन थे और लोगों की मदद करने में भी विश्वास रखते थे। उन्होंने बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की जिंदगी को भी प्रेरित किया. 2013 में शाहरुख ने टाटा ग्रुप पर अपनी राय रखी थी. उन्होंने बताया कि कैसे रतन टाटा ने उन्हें प्रेरित किया.

टाटा प्रेरित करते हैं

मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में शाहरुख खान ने कहा कि जब भी मौका मिलेगा मैं टाटा संस के आरके का किरदार निभाऊंगा। मैं कृष्णकुमार के साथ समय बिताता हूं। मुझे उनके बात करने का तरीका, सोचने का तरीका, देखना और उनमें क्या बदलाव आता है, बहुत पसंद है। मैं जाता हूं और के.वी. मैं कामत के साथ बैठता हूं और आईसीआईसीआई के बारे में बात करता हूं। मुझे उनमें एक बहुत अच्छा, सरल और सामान्य इंसान नजर आता है।’ लेकिन उनकी दृष्टि बहुत शक्तिशाली है. उनका बिजनेस अप्रोच बेहद सराहनीय है. वे हर चीज़ के बारे में सोचते हैं. मुझे बहुत प्रेरणा मिलती है.

शाहरुख ने आगे कहा कि वे (अंबानी, बिड़ला, टाटा) जानते हैं कि मुझे ऐसे बिजनेस में दिलचस्पी है जो सिर्फ मुनाफे से परे हो। जब मैं उनसे मिला तो वह भी अपने जीवन के उस पड़ाव पर थे जब वह इस तरह के बिजनेस के बारे में सोच रहे थे। मेरे पिता एक व्यवसायी थे, मेरी माँ एक व्यवसायी महिला थीं और वे अपने व्यवसाय में घाटा उठा रहे थे। लेकिन मुझे याद है कि उन्होंने यह काम कितने उत्साह से किया था. इसका कारण बड़ा घर खरीदना नहीं था और मुझे एहसास हुआ कि अगर पैसा कमाने का सार सही है, तो व्यवसाय बढ़िया है।

नैनो एक अच्छा विचार है

शाहरुख ने रतन टाटा की नैनो कार का भी जिक्र किया. एक्टर ने कहा कि आपमें जुनून होना चाहिए. आपको वॉल्ट डिज़्नी जैसा व्यवसायी होना चाहिए। अजीम प्रेमजी ऐसे ही हैं. रतन टाटा भी उन्हीं की तरह हैं. ये लोग अद्भुत लोग हैं. मैं उनके खिलाफ कोई भी टिप्पणी करने के लिए बहुत छोटा हूं।’ लेकिन मुझे पता है कि वे व्यवसाय क्यों करते हैं। मैं जानता हूं कि नैनो को बहुत अच्छे विचार के साथ बड़ा किया गया था। मुझे नहीं पता कि यह काम करेगा या नहीं. लेकिन जिस कारण से इसे बनाया गया था वह बहुत स्पष्ट था। आपके द्वारा व्यवसाय चलाने का कारण व्यवसाय नहीं है, यह जुनून है और यह व्यक्तिगत है।

उनसे जोखिम लेना सीखा

शाहरुख खान ने बताया कि कैसे वह इन सभी सिखों को अपने काम में शामिल करते हैं. उनसे कहा कि मैंने जो भी व्यवसाय शुरू किया, वह इसलिए शुरू किया क्योंकि मैं उन चीजों को आगे बढ़ाना चाहता था जिन्हें मैं अब हासिल नहीं कर सकता। मैंने बड़े जोखिम उठाए हैं और मैं सफल रहा हूं।’ जैसे बाजीगर की रिलीज के बाद सभी ने मुझसे कहा कि मेरा करियर खत्म हो गया। मेरे शुभचिंतकों ने मुझसे कहा कि मेरा करियर खत्म हो गया, एक महिला की हत्या करने के बाद तुम दोबारा हीरो नहीं बन सकते। लेकिन फायदा हुआ. लंबे समय में, यदि आप उससे चिपके रहते हैं तो हर चीज़ टिकाऊ होती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now