Top News
Next Story
NewsPoint

2050 तक, तीन वैश्विक महाशक्तियाँ होंगी: अमेरिका, चीन और भारत: टोनी ब्लेयर

Send Push

लंदन: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने भविष्यवाणी की है कि 2050 तक दुनिया में तीन महाशक्तियां बन जाएंगी, अमेरिका, चीन और भारत. हालाँकि यह भी संभव है कि ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाए कि विश्व व्यवस्था में कुछ जटिलता फैल जाए, लेकिन विश्व नेताओं को इससे बाहर निकलने का रास्ता खोजना होगा और आगे बढ़ना होगा।

71 साल के दिग्गज राजनेता ने इंग्लैंड के जाने-माने मौजूदा अखबार स्ट्रेट टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा कि दुनिया बहुत ध्रुवीकृत होने वाली है. इससे भ्रम भी बढ़ना स्वाभाविक है. इससे बाहर निकलने का एक रास्ता था.

इसके साथ ही टोनी ब्लेयर ने वैश्विक भूराजनीतिक स्थिति का विश्लेषण करते हुए कहा कि ये तीनों देश उस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं. वे भू-राजनीतिक दृष्टि से विश्व को एक नया राजनीतिक स्वरूप भी दे सकते हैं।

गौरतलब है कि जब ओसामा बिन लादेन ने अपने ‘चेलों’ के साथ न्यूयॉर्क के ट्विन टावर्स पर हमला किया था तो वे ट्विन टावर्स नष्ट हो गए थे. उस समय, अगले ही दिन, टोनी ब्लेयर अपनी पत्नी के साथ वाशिंगटन पहुंचे, जब संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने संयुक्त राज्य अमेरिका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया, तो उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, ‘इसमें बहुत दुःख की घड़ी है, हमारे मित्र ब्लेयर अपनी पत्नी के साथ यहाँ हैं इसके साथ ही सभी सांसदों ने उन्हें और उनकी पत्नी को बधाई दी. तात्पर्य यह है कि ब्लेयर स्थिति का पूरी तरह आकलन कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर उनका ज्ञान बहुत बड़ा है। उनके उक्त मूल्यांकन पर भी ध्यान देना आवश्यक है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now