Top News
Next Story
NewsPoint

Cash Handout: राष्ट्रीय दिवस पर सरकार अपने नागरिकों को देगी नकद राशि, अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने की तैयारी

Send Push

China Stimulus News: चीनी अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा राहत पैकेजों की घोषणाओं के बाद अब चीनी सरकार ने 1 अक्टूबर को चीन के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर लोगों को एकमुश्त नकद भत्ता देने का फैसला किया है, ताकि संकट का सामना कर रहे लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाई जा सके।

चीनी राष्ट्रीय दिवस पर नकद राशि दी जाएगी

चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि चीन के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एक अक्टूबर को वहां गरीबों, अनाथों और जरूरतमंदों को सब्सिडी के तौर पर नकद राशि दी जाएगी। एक अक्टूबर को नए चीन के गठन की 75वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और शी जिनपिंग सरकार जरूरतमंदों को लेकर काफी चिंतित है। हालांकि, रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि लोगों को कितनी रकम नकद में दी जाएगी। चीनी सरकार ने क्षेत्रीय नागरिक मामलों और वित्त विभागों से इस पहल को बहुत गंभीरता से लेने को कहा है। साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा है कि लोगों को समय पर नकद राशि दी जाए। नकद राशि देने के पीछे मकसद यह है कि लोग ज्यादा से ज्यादा खर्च करेंगे, जिससे चीनी अर्थव्यवस्था को फायदा होगा।

उच्च गुणवत्ता वाले रोजगार पर ध्यान केंद्रित करें

चीनी सरकार की कैबिनेट ने उच्च गुणवत्ता और पर्याप्त रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसमें रोजगार पैदा करने और अच्छी वेतन वृद्धि देने की शपथ ली गई है। हाल के दिनों में चीन में वेतन कटौती और युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी ने सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

राहत पैकेज की घोषणा संभव

चीन की सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं ने कसम खाई है कि वे 5 प्रतिशत आर्थिक विकास दर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए यथासंभव खर्च करेंगे। चीनी सेंट्रल बैंक ने राहत पैकेज की घोषणा की है, लेकिन सरकार से और नए प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद है। चीन में घरेलू खपत बढ़ाने के साथ-साथ संकटग्रस्त रियल एस्टेट सेक्टर को उबारने पर जोर दिया जा रहा है।

निर्यात पर निर्भरता का खामियाजा

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था मानी जाने वाली चीनी अर्थव्यवस्था निर्यात पर अत्यधिक निर्भरता का खामियाजा भुगत रही है। वैश्विक तनाव के कारण चीनी निर्यात प्रभावित हुआ है। प्रॉपर्टी की कीमतें गिर गई हैं और उपभोक्ताओं का भरोसा टूट गया है। चीन की अर्थव्यवस्था पर हाल ही में जारी आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है। इसके चलते चीनी सेंट्रल बैंक ने महामारी के बाद से ब्याज दरों में सबसे बड़ी कटौती की है और अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिए वित्तीय प्रणाली में 1 ट्रिलियन युआन या लगभग 140 बिलियन डॉलर की नकदी डाली है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now