Top News
Next Story
NewsPoint

Flight Cancelled: ईरान-इजराइल युद्ध के चलते इन एयरलाइंस ने बदले अपने रूट, कुछ ने रद्द की उड़ानें

Send Push

फ्लाइट कैंसिल: ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव का असर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। इस बीच एविएशन सेक्टर पर भी गहरा असर पड़ा है। मध्य पूर्व में युद्ध के बीच कई बड़ी एयरलाइंस ने अपना रूट बदल दिया है या निलंबित उड़ानों की समयसीमा बढ़ा दी है। पहले इजरायल-फिलिस्तीन, फिर इजरायल और हिजबुल्लाह और अब इजरायल और ईरान के बीच संघर्ष ने लुफ्थांसा से लेकर एमिरेट्स तक की उड़ानों को प्रभावित किया है। दोनों देशों के बीच बढ़ते संघर्ष पर एयर इंडिया ने भी चिंता जताई है।

मिसाइल हमले से मध्य पूर्व में तनाव बढ़ा

सबसे पहले आपको बता दें कि इजरायल और ईरान युद्ध की कगार पर हैं। मंगलवार को ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए ताबड़तोड़ मिसाइल हमलों के बाद पहले से ही अस्थिर मध्य पूर्व में तनाव और बढ़ गया है, इजरायल ने कड़ी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है। इस बीच कई एयरलाइंस ने इजरायल और लेबनान (Israel-Lebanon Flights) के लिए अपनी उड़ानों के निलंबन को बढ़ा दिया है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, लुफ्थांसा, केएलएम, अमीरात और स्विस एयरलाइंस सहित शीर्ष एयरलाइंस ने इजरायल, ईरान और लेबनान के लिए अपनी उड़ानों के निलंबन की घोषणा की है।

इस एयरलाइन ने साल भर तक उड़ानें स्थगित कीं

इजराइल पहले से ही गाजा और लेबनान पर हमले जारी रखे हुए है और ईरान के हमले के बाद स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गई है। युद्ध बढ़ने की आशंका के चलते डच एयरलाइन केएलएम ने कहा है कि क्षेत्र में नाजुक स्थिति को देखते हुए कंपनी ने इस साल के अंत तक तेल अवीव के लिए अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। एयरलाइन की प्रवक्ता एल्वीरा वान डेर विस के हवाले से रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि अगस्त में केएलएम एयरलाइंस ने घोषणा की थी कि इजराइल के लिए सभी उड़ानें 26 अक्टूबर तक निलंबित कर दी गई हैं, लेकिन अब यह समयसीमा बढ़ा दी गई है।

कुछ ने रूट बदला, कुछ ने निलंबन बढ़ाया

ईरान-इज़राइल युद्ध से प्रभावित अन्य एयरलाइनों की बात करें तो जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा ने कहा कि वह 30 नवंबर तक बेरूत, 31 अक्टूबर तक तेल अवीव और 14 अक्टूबर तक तेहरान के लिए उड़ानें निलंबित कर रही है। इससे पहले दुबई की अमीरात एयरलाइंस ने गुरुवार को इराक, ईरान और जॉर्डन की उड़ानें रद्द कर दीं और बेरूत के लिए उड़ानों का निलंबन 8 अक्टूबर तक बढ़ा दिया। कुवैत एयरवेज ने कुछ रूट बदले हैं, गंतव्य समय प्रभावित हुआ है। एयरलाइन ने कहा है कि यह निर्णय एक आवश्यक सुरक्षा उपाय के रूप में लिया गया है। ईरान एयर, इराकी एयरवेज, बहरीन स्थित गल्फ एयर और दोहा स्थित कतर एयरवेज ने भी अगली सूचना तक बेरूत के लिए सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं।

  • एयर अरेबिया ने बेरूत के लिए अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं।
  • फ्लाईदुबई ने अपनी दुबई-बेरूत उड़ान 7 अक्टूबर तक रद्द कर दी है।
  • मध्य पूर्व में तनाव के कारण इजिप्टएयर की सभी उड़ानें अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दी गई हैं।
  • रॉयल जॉर्डन ने मौजूदा स्थिति के मद्देनजर लेबनान की राजधानी के लिए उड़ानें निलंबित कर दी हैं।
  • आईटीए एयरवेज इटली ने तेल अवीव के लिए उड़ानों का निलंबन 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।
  • ब्रिटिश एयरवेज़ ने 7 अक्टूबर तक तेल अवीव के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं।
  • एयर फ्रांस ने यह भी घोषणा की कि उसकी पेरिस-तेल अवीव और पेरिस-बेरूत उड़ानें 8 अक्टूबर तक रद्द कर दी गई हैं।
  • पीआईए या पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने स्थिति स्पष्ट होने तक ईरानी हवाई क्षेत्र का उपयोग करने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है।

एयर इंडिया ने भी जताई चिंता

विभिन्न देशों की प्रमुख एयरलाइनों द्वारा उठाए गए इन कदमों से यह समझना मुश्किल नहीं है कि स्थिति कितनी तनावपूर्ण है। इस बीच भारत की एयर इंडिया ने कहा कि हम मध्य पूर्व में चल रहे संघर्ष पर करीब से नजर रख रहे हैं और सुरक्षा जोखिमों का मूल्यांकन किया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि चाहे वह मध्य पूर्व हो या रूट नेटवर्क के अन्य हिस्से, सुरक्षा के लिए जरूरी समायोजन किए जाएंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now