Top News
Next Story
NewsPoint

कलौंजी: महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है कलौंजी, दूर कर देगी ये समस्याएं

Send Push

अगर महिलाएं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचना चाहती हैं और फिट एंड फाइन रहना चाहती हैं तो उन्हें किचन में मौजूद ‘क्लोंजी’ का सेवन करना चाहिए। यह जादू की तरह काम करता है और महिलाओं की कई समस्याओं को कुछ ही समय में हल कर देता है। बहुत से लोग कलौंजी के गुणों से अनजान हैं और इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। कलौंजी को महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

इसके नियमित सेवन से अनियमित मासिक धर्म से राहत मिलती है। अगर किसी महिला को मासिक धर्म में देरी हो रही है तो वह इस मसाले का इस्तेमाल कर सकती है। हालांकि इसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

कलौंजी में जीवाणुरोधी, एंटी-वायरल, एंटीफंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-परजीवी गुण होते हैं जो आपको मानसून के दौरान होने वाली त्वचा की समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं। चेहरे के कील-मुंहासों को ठीक करने में कलौंजी बहुत मददगार है।

आजकल की जीवनशैली में लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इससे दिल का दौरा, उच्च रक्तचाप, किडनी रोग और कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में कलौंजी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है।
कलौंजी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं। इन बीजों में गैलेक्टागॉग गुण पाए जाते हैं, जो इसके लिए महत्वपूर्ण हैं। कलौंजी के सेवन से प्रोलैक्टिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है, जिससे स्तन के दूध का उत्पादन बढ़ता है।
कलौंजी का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याओं से पीड़ित महिलाओं के लिए यह रामबाण है। इससे पेट में मौजूद खराब बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और पेट को आराम मिलता है। इतना ही नहीं, ये बीज पेट के अल्सर के इलाज में भी फायदेमंद होते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now