Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो अच्छी खबर है, त्योहारी सीजन में कीमतों में गिरावट आई है, जानिए ताजा रेट

Send Push

सोने की कीमत आज, 9 अक्टूबर: अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो अभी आपके लिए अच्छा मौका हो सकता है। नवरात्रि के दौरान सोने की कीमतों में गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना रिकॉर्ड ऊंचाई से गिर गया है। इसका असर घरेलू वायदा और सर्राफा बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। बुधवार (9 अक्टूबर) को वायदा बाजार में धातु की कीमतें लाल निशान में नजर आईं। वहीं, सर्राफा बाजार में जहां लगातार तेजी देखी गई, वहीं सोना थोड़ा सस्ता हो गया है। दिवाली तक सोने में और तेजी आ सकती है, ऐसे में अगर आप सोना खरीदना चाह रहे हैं तो गिरावट की यह खिड़की आपके लिए अच्छा मौका हो सकती है।

एमसीएक्स पर सोने की कीमतों में गिरावट
वायदा बाजार में आज सुबह सोना 14 रुपये की गिरावट के साथ 75,147 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। कल यह 75,161 पर बंद हुआ था. इस दौरान चांदी की कीमत रु. 351 रुपये हो गये. 89,080 प्रति किलोग्राम. कल यह 88,729 पर बंद हुआ था. पश्चिम एशिया में ईरान और इज़राइल के बीच तनाव के कारण भी सोने में उतार-चढ़ाव बना हुआ है और एमसीएक्स पर यह रु. 75,450-76,350 के बीच रहने की उम्मीद है.

सोने के बाजार में नरमी
वैश्विक बाजारों में मंदी के रुख के बीच स्टॉकिस्टों की नए सिरे से बिकवाली के कारण मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई से गिर गईं। कारोबार के दौरान सोना 400 रुपये गिरकर 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक, सोमवार को सोना 78,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ। हालांकि, विदेशी बाजारों में चांदी की कीमतों में गिरावट के बाद मुनाफावसूली के चलते चांदी में 20 रुपये की गिरावट आई। 94,000 प्रति किलो पर स्थिर रही.

 

इसके अलावा 99.5 फीसदी शुद्धता वाला सोना भी अपने रिकॉर्ड उच्चतम स्तर से 400 रुपये गिरकर 77,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. सोमवार को अपने अंतिम समापन मूल्य पर, यह रुपये था। 78,300 प्रति 10 ग्राम. व्यापारियों ने कहा कि वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच घरेलू आभूषण विक्रेताओं की सुस्त मांग के कारण सोने की कीमतों में गिरावट आई है।

एलकेपी सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष और अनुसंधान विश्लेषक जतिन त्रिवेदी ने कहा, “ब्याज दर में कटौती को लेकर बाजार की धारणा तटस्थ बनी हुई है, क्योंकि अमेरिकी बेरोजगारी के आंकड़े आने के बाद 0.25 (चौथी) प्रतिशत की कटौती की उम्मीद है, जिससे बड़ी दर में कटौती की उम्मीदें धूमिल हो रही हैं।” गया

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now