Top News
Next Story
NewsPoint

क्या कुछ फल या सब्जियां खाने से बच्चों की लंबाई बढ़ सकती है? विशेषज्ञों का क्या कहना है?

Send Push

बच्चों की लंबाई बढ़ाना: अक्सर ऐसा होता है कि बच्चों की लंबाई दूसरों की तुलना में छोटी रह जाती है। अगर आपके बच्चे को भी लंबाई या छोटे कद की समस्या है तो इसे ठीक किया जा सकता है। यह व्यायाम और उचित आहार से किया जा सकता है। अगर इसकी शुरुआत हो तो आप जिम की मदद भी ले सकते हैं।

हम सभी जानते हैं कि एक बच्चे की लंबाई एक निश्चित उम्र तक ही बढ़ सकती है। फिर, आनुवंशिक कारकों के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण कारक हैं जो यह अनुमान लगा सकते हैं कि किसी व्यक्ति की लंबाई कितनी बढ़ेगी। बच्चे की लंबाई को प्रभावित करने वाले कई कारकों में आहार भी एक महत्वपूर्ण कारक है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिनसे बच्चे की हाइट बढ़ती है।

सैल्मन मछली-
सैल्मन मछली भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय-स्वस्थ वसा हैं। जो शरीर की वृद्धि और विकास के लिए भी अच्छा होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि ओमेगा फैटी-3 एसिड हड्डियों के विकास को भी बढ़ावा देता है। इससे बच्चों में नींद की समस्या भी दूर हो सकती है जिसका उनके विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

शकरकंद-
विटामिन-ए से भरपूर शकरकंद सेहत के लिए फायदेमंद होता है और लंबाई बढ़ाने में मदद करता है. शकरकंद में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के तत्व होते हैं। जो आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और आंत के लिए अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाता है।

जामुन
– ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या यहां तक कि रसभरी में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी कोशिकाओं को मजबूत बनाता है। विटामिन-सी कोलेजन संश्लेषण को भी बढ़ाता है। यह आपके शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले प्रोटीनों में से एक है।

पत्तेदार सब्जियां-
पालक, केला, फूलगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन-के भी होता है जो हड्डियों की लंबाई बढ़ाने का काम करता है।

अंडे-
अंडे पोषण का पावरहाउस हैं. यह प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। 874 बच्चों पर किए गए अध्ययन से पता चला कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की लंबाई बढ़ती है। अंडे के पीले भाग में मौजूद हेल्दी फैट शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

बादाम-
बादाम में मौजूद कई तरह के विटामिन और मिनरल्स भी हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसमें हेल्दी फैट के अलावा फाइबर, मैग्नीशियम और मैग्नीशियम भी होता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई भी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में दोगुना हो जाता है। एक अध्ययन के अनुसार बादाम हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।

इसके अलावा सूर्य नमस्कार से भी बच्चों की लंबाई बढ़ाई जा सकती है:
सूर्य नमस्कार: लंबाई बढ़ाने के लिए सूर्य नमस्कार भी बहुत जरूरी है. अगर गर्दन की मालिश ऊपर की दिशा में हल्के हाथों से की जाए तो थायरॉयड ग्रंथि अधिक सक्रिय हो सकती है। व्यायाम के साथ-साथ व्यायाम के साथ-साथ आयोडीन और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन का भी ध्यान रखें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now