Top News
Next Story
NewsPoint

30 की उम्र के बाद महिलाओं को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें

Send Push

30 की उम्र पार करने के बाद महिलाओं के शरीर में बदलाव आने लगते हैं, ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए डाइट में इन 5 चीजों को शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है।

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। महिलाओं के जीवन में 30 की उम्र कई छोटे-बड़े बदलावों से भरी होती है। ऐसे में खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। यहां हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हर महिला को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए-

साबुत अनाज

ओट्स, ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं। ये खाद्य पदार्थ ऊर्जा की आपूर्ति बनाए रखते हैं और वजन प्रबंधन में मददगार साबित होते हैं।

दही

दही प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स का एक बेहतरीन स्रोत है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। दही को रोजाना की डाइट में सलाद, चटनी के रूप में या नाश्ते में फलों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है।

पत्तेदार साग

पालक, मेथी और सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ आयरन, कैल्शियम और विटामिन के से भरपूर होती हैं। इनसे त्वचा में चमक भी आती है। सब्ज़ियों का सूप बनाएँ या सलाद में शामिल करें। सब्ज़ियों को भूनकर या भाप में पकाकर भी खाया जा सकता है।

दाने और बीज

बादाम, अखरोट और चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। ये दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में नाश्ते में कुछ नट्स खाएं या फिर चिया बीज को दही में मिलाकर भी खा सकते हैं।

फलों का सेवन

जामुन, सेब और केले जैसे फल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और ऊर्जा बढ़ाते हैं। ऐसे में रोजाना नाश्ते में या स्नैक्स के तौर पर फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now