Top News
Next Story
NewsPoint

Food for Liver: साफ हो जाएगी सारी गंदगी, लीवर को मजबूत बनाने के लिए लें ये डाइट

Send Push

Foods For Healthy Liver: अगर आप या आपके परिवार में कोई व्यक्ति लिवर से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहा है, तो डाइट टिप्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो न केवल भोजन पचाने में मदद करता है बल्कि रक्त परिसंचरण, संक्रमण से लड़ने और पोषक तत्वों को संग्रहीत करने में भी मदद करता है। लिवर एक ऐसा अंग है जो अकेले लगभग 500 कार्य करता है।

ऐसे में इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी का असर पूरी सेहत पर दिखाई देता है। वैसे तो यह अंग अपनी सफाई और मामूली नुकसान से खुद ही उबर जाता है, लेकिन इसके कामकाज को बेहतर बनाए रखने के लिए खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो लिवर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाएँ

पालक, मेथी और सरसों का साग जैसी पत्तेदार सब्जियाँ लीवर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व लीवर को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा शलजम, बीन्स और मटर जैसी सब्जियाँ भी लीवर की सेहत के लिए ज़रूरी हैं। इनके नियमित सेवन से लीवर की कार्यक्षमता बनी रहती है।

नाश्ते में खाएं ये फल .

नाश्ते में ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी खाने से लीवर को मजबूती मिलती है। ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो लीवर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से बचाते हैं। इसी तरह अखरोट और बादाम भी लीवर की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें हेल्दी फैट और पोषक तत्व होते हैं।

ये जूस लीवर को साफ करते हैं

जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है, जो लीवर को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही अंगूर, चुकंदर का जूस, आंवला जूस और एलोवेरा जूस का सेवन लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन फलों का जूस लीवर को डिटॉक्स करने और मजबूत बनाने में मददगार होता है

ये नॉनवेज खाद्य पदार्थ लीवर के लिए सबसे अच्छे हैं

नॉनवेज खाने वाले लोगों को अपने आहार में सैल्मन और मैकेरल जैसी फैटी फिश को शामिल करना चाहिए। ये मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो लिवर को कई तरह के फायदे पहुँचाती हैं।

कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

दलिया, ओट्स और स्प्राउट्स जैसी चीज़ें लिवर के लिए अच्छी मानी जाती हैं। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिससे पाचन आसान होता है और लिवर की कार्यप्रणाली बेहतर होती है। सीमित मात्रा में मीठी चीज़ों का सेवन भी फ़ायदेमंद होता है।

जड़ी-बूटियों और मसालों से अपने लीवर को स्वस्थ रखें

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो लीवर की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। लहसुन का नियमित सेवन भी लीवर को स्वस्थ रखता है।

पेय पदार्थ लीवर की चर्बी कम करता है

पानी लिवर के लिए सबसे सरल और कारगर पेय है। इसे पर्याप्त मात्रा में पीने से लिवर स्वस्थ रहता है। इसके अलावा सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद होता है। वहीं, ब्लैक और ग्रीन टी भी लिवर में एंजाइम और फैट के स्तर को बेहतर बनाए रखने में मददगार होती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now