Top News
Next Story
NewsPoint

आयुर्वेद के अनुसार लिवर के क्या हैं 5 काम, डॉक्टर से समझें इस अंग के काम

Send Push

आयुर्वेद में लिवर: वेदों में लिवर को तकीमा या यकना कहा जाता है। कुछ अन्य प्राचीन साहित्य में लिवर के लिए कालखंड, ज्योतिष, यकृतखंड, यकृतपिंड, रक्तधारा और रक्तशया जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन आयुर्वेद में इस महत्वपूर्ण अंग के लिए सबसे आम शब्द ‘यकृत’ है जो ‘याहा’ यानी एक और ‘कृत’ यानी करना से बना है। इस तरह लिवर शब्द का मतलब हुआ एक ऐसा अंग जो हमेशा सक्रिय रहता है और शरीर में महत्वपूर्ण चयापचय कार्य करता है।

आयुर्वेद में लीवर के बारे में क्या कहा गया है?

आयुर्वेद में लीवर की शारीरिक रचना, शरीर क्रिया विज्ञान और विकृति विज्ञान की समझ पारंपरिक पश्चिमी चिकित्सा से काफी अलग है। हालाँकि लीवर एम्बोलिज्म का ज्ञान दोनों प्रणालियों में समान है, लेकिन लीवर रोग के निदान और उपचार के लिए आयुर्वेदिक दृष्टिकोण पारंपरिक नहीं है। आयुर्वेद में उपचार अंग-आधारित के बजाय लक्षण-आधारित अधिक है, इसलिए हमें आयुर्वेदिक ग्रंथों में लीवर या किडनी रोगों पर एक अलग अध्याय नहीं मिलता है। बल्कि, रोग की अवधारणा त्रिदोष, यानी वात, पित्त और कफ के असंतुलन पर आधारित है, जो हिप्पोक्रेटिक और गैलेनिक चिकित्सा में हास्य के संतुलन के समान है।

यकृत के 5 महत्वपूर्ण कार्य

भारत के प्रसिद्ध गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. अनिल अरोड़ा ने बताया कि हेपेटोलॉजिकल दृष्टिकोण से पित्त सबसे महत्वपूर्ण जैव तत्व है क्योंकि इसका अधिकांश भाग लीवर द्वारा निर्मित होता है और यह शरीर के पाचन और चयापचय कार्यों को नियंत्रित करता है। पित्त दोष कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है। यह 5 तरीकों से काम करता है जो इस प्रकार हैं।

1. पाचक पित्त

पाचन पित्त, छोटी आंत और पेट में स्थित होता है (जिसका मुख्य कार्य भोजन को पचाना, अवशोषित करना और आत्मसात करना है),

2. वर्णक पित्त

रंजित पित्त, जो मुख्य रूप से यकृत, पित्ताशय और प्लीहा में स्थित होता है, पूरे शरीर में सभी ऊतकों (विशेष रूप से रक्त) को रंग देता है;

3. गंभीर पित्त

आँखों में स्थित आलोचना पित्त, दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है;

4. भारी पित्त

भारजक पित्त त्वचा में स्थित होता है, जहां इसके मुख्य कार्यों में त्वचा का रंग, बनावट, तापमान और नमी बनाए रखना शामिल है;

5. साधक पित्त

साधक पित्त, जो मस्तिष्क और हृदय में स्थित है, भावनाओं और सचेतन सोच के लिए जिम्मेदार है।

यकृत एक अद्भुत अंग है

आयुर्वेद में लीवर को एक उग्र, गर्म अंग के रूप में वर्णित किया गया है क्योंकि यह अग्नि संबंधी कार्य करता है। ‘अग्नि’ का शाब्दिक अर्थ आग है और आयुर्वेद में अग्नि शब्द का उपयोग भोजन और चयापचय उत्पादों के पाचन के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में कम से कम 40 विशिष्ट शारीरिक “अग्नि” कार्यों का वर्णन किया गया है, उनमें से 5 को 5 भूताग्नि के रूप में जाना जाता है, जो विशेष रूप से लीवर में स्थित होते हैं। कार्यात्मक रूप से, भूताग्नि भोजन को जैविक रूप से उपयोगी पदार्थों में परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार हैं। पाचन प्रक्रिया भोजन को उसके सबसे बुनियादी रूप में तोड़ देती है। 5 मूल तत्व हैं (पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश) और भूताग्नि (प्रत्येक तत्व के लिए एक) इन तत्वों को एक ऐसे रूप में परिवर्तित करती है जिसका शरीर उपयोग कर सकता है। केवल ये अधिक परिष्कृत पदार्थ ही वास्तव में परिसंचरण के माध्यम से ऊतकों को उपलब्ध कराए जाते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now