Top News
Next Story
NewsPoint

सोना-चांदी कितना शुद्ध है; घर बैठे आसानी से करें रियलिटी चेक

Send Push

सोने-चांदी की शुद्धता: भारत में सोना और चांदी बहुत लोकप्रिय हैं। त्योहारी सीजन में सोने-चांदी की खरीदारी में तेजी देखने को मिल रही है। आज के समय में लोगों के मन में सोने और चांदी में मिलावट को लेकर सवाल रहता है। बेशक, आज हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप घर पर ही सोने की जांच कर सकते हैं।

आप कई तरीकों से सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ ही चीजों की जरूरत पड़ेगी.

  • आपको सोने के गहनों में सिरके की कुछ बूंदें डालनी चाहिए। अगर आभूषण का रंग बदल जाए तो इसका मतलब है कि सोने में मिलावट की गई है। अगर आभूषण का रंग नहीं बदलता है तो इसका मतलब है कि सोना शुद्ध है।
  • सोने के गहनों की जांच करने के लिए इसे चीनी मिट्टी के पत्थर पर रगड़ें। अगर पत्थर पर रगड़ने पर आभूषण का रंग थोड़ा सुनहरा हो जाए तो इसका मतलब है कि सोना शुद्ध है।
  • आप चुंबक से भी सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको सोने के आभूषण के पास एक चुंबक लेना होगा। अगर आभूषण चुंबक से चिपकता नहीं है तो इसका मतलब है कि आभूषण में कोई मिलावट नहीं है।
  • – एक बर्तन में पानी भरकर गहने रख दें, अगर गहने पानी में नहीं डूबते हैं तो इसका मतलब है कि गहने मिलावटी हैं। दरअसल, असली सोने की पहचान यही है कि वह पानी में डूब जाता है।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now