Top News
Next Story
NewsPoint

सेबी का द्वितीयक बाजार में यूपीआई ब्लॉक या थ्री-इन-वन ट्रेडिंग सुविधा शुरू करने का निर्णय

Send Push

मुंबई: पूंजी बाजार नियामक सेबी ने एफएंडओ मानदंडों की बहुचर्चित और अपेक्षित सख्ती को छेड़ने से परहेज किया है, हालांकि सेबी के एक अध्ययन से पता चलता है कि युवा पीढ़ी वायदा और विकल्प (एफएंडओ) कारोबार से वंचित हो रही है, इस बार कई बदलाव किए जा रहे हैं। अलग-अलग खंड है

सेबी बोर्ड की बैठक ने आज द्वितीयक बाजार में मौजूदा तंत्र के साथ प्राथमिक बाजार (जैसे एएसबीए) में यूपीआई ब्लॉक या थ्री-इन-वन ट्रेडिंग सुविधा शुरू करने को मंजूरी दे दी। योग्य शेयर ब्रोकरों (क्यूएसबी) के लिए इन दो सुविधाओं में से एक की पेशकश करना अनिवार्य होगा। यह सुविधा 1 फरवरी 2025 से शुरू की जाएगी।

पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की आज हुई 207वीं बोर्ड बैठक में देर शाम कुछ अहम फैसलों की घोषणा भी की गई। बोर्ड ने सभी हितधारकों से इनपुट लेने के बाद ट्रेडिंग दिवस पर ही वैकल्पिक टी प्लस जीरो यानी निपटान के बीटा संस्करण के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। टी प्लस शून्य निपटान के तहत कारोबार के लिए बाजार पूंजीकरण की अनुमति के अनुसार इस शेयर को 25 से शीर्ष 500 शेयरों तक चरणबद्ध किया जाएगा। सभी पंजीकृत शेयर ब्रोकर अपने निवेशकों के लिए इस वैकल्पिक टी प्लस शून्य निपटान की पेशकश करने में सक्षम होंगे। जिसके लिए शेयर ब्रोकर अलग-अलग ब्रोकरेज फीस ले सकते हैं। यह टी प्लस शून्य निपटान चक्र विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और म्यूचुअल फंड सहित संस्थानों के लिए भी उपलब्ध होगा।

टी प्लस शून्य निपटान चक्र के तहत एक वैकल्पिक ब्लॉक डील विंडो तंत्र सुबह 8:45 से 9:00 बजे तक एक सत्र के रूप में पेश किया जाएगा, जो वर्तमान टी प्लस वन निपटान चक्र के तहत ब्लॉक विंडो के साथ जारी रहेगा।

सेबी की बैठक ने निवेश सलाहकारों और अनुसंधान विश्लेषकों के लिए शिक्षा योग्यता और अनुभव की आवश्यकता से संबंधित अनुपालन मानदंडों को आसान बना दिया है और निवल मूल्य की आवश्यकता को खत्म करके इसे जमा के साथ बदल दिया है। शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता को एक विशिष्ट क्षेत्र में स्नातक डिग्री तक कम कर दिया गया है। इसके साथ ही निवेश सलाहकार और अनुसंधान विश्लेषक के रूप में पंजीकरण के लिए अब अनुभव की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि, शुरुआत में एनआईएसएम से प्रासंगिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी।

राइट इश्यू के संबंध में सेबी द्वारा लिए गए निर्णय में राइट इश्यू को तेजी से पूरा करने के लिए जारीकर्ता की बोर्ड बैठक में राइट इश्यू को मंजूरी मिलने की तारीख से 23 कार्य दिवसों के भीतर राइट इश्यू को पूरा करना होगा। आवंटन. वर्तमान में यह अवधि 317 दिन है। सेबी ने जुलाई में एक नया परिसंपत्ति वर्ग शुरू करने का प्रस्ताव दिया था, जो म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं (पीएमएस) के बीच नए निवेश उत्पादों की पेशकश करेगा।

म्यूचुअल फंड के ढांचे के तहत पेश किए गए उत्पादों की इस नई श्रेणी में न्यूनतम निवेश सीमा 10 लाख रुपये रखी गई है। इस बीच, सेबी ने बोर्ड में म्यूचुअल फंड योजनाओं के लिए म्यूचुअल फंड (एमएफ) हल्के नियमों की शुरुआत को भी मंजूरी दे दी है। निष्क्रिय प्रबंधित म्यूचुअल फंड योजनाओं के लिए यह आरामदायक नियामक ढांचा अनुपालन आवश्यकताओं को कम करने, निवेश की पहुंच और विविधीकरण बढ़ाने के साथ-साथ नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पेश किया गया है।

संबंधित व्यक्तियों और करीबी रिश्तेदारों के संबंध में सेबी (इनसाइडर ट्रेडिंग निषेध) विनियम 2015 में संशोधन किया गया है। जिसमें एक कंपनी या इकाई या उसका भागीदार या उसका कर्मचारी जो एक संबद्ध व्यक्ति है, वह भी एक भागीदार है और निवास या घर साझा करने वाला व्यक्ति एक संबद्ध व्यक्ति से संबंधित प्रावधान में संशोधित किया गया है। इसलिए, इसमें बदलाव कर सगे रिश्तेदारों की जगह रिश्तेदारों को लागू कर दिया गया है। सजातीय रिश्तेदार का अर्थ है किसी व्यक्ति की पत्नी, किसी व्यक्ति के माता-पिता और किसी पत्नी के माता-पिता, किसी व्यक्ति के भाई-बहन या पत्नी के भाई-बहन, किसी व्यक्ति के बच्चे, किसी पत्नी के बच्चे।

व्यवसाय करने में आसानी के उद्देश्य से, सेबी ने नोटरी पब्लिक या राजपत्रित अधिकारी द्वारा कुछ दस्तावेजों के स्व-प्रमाणीकरण से संबंधित बदलाव में प्रतिभूतियों के हस्तांतरण या प्रसारण के लिए दस्तावेजों के अलावा अन्य दस्तावेजों के लिए स्व-सत्यापन की आवश्यकता को बदलने का निर्णय लिया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now