Top News
Next Story
NewsPoint

इजरायल ने लेबनान पर किया जमीनी हमला, बड़े 'चक्रव्यूह' में फंसा यहूदी देश, 2006 में भी की थी यही गलती, पढ़ें इतिहास के खूनी पन्ने!

Send Push

इज़राइल लेबनान संघर्ष: इज़राइल (इज़राइल) ने लेबनान में हिजबुल्लाह (हिज़बुल्लाह) के खिलाफ जमीनी अभियान शुरू कर दिया है। इजराइल अपना जमीनी आक्रमण शुरू करने से बहुत पहले से ही लेबनान में हवाई हमले कर रहा था। 27 सितंबर को राजधानी बेरूत की एक इमारत पर हवाई हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरुल्लाह की मौत हो गई थी। इसके बाद इजराइल ने लेबनान में जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी थी।

लेबनानी अधिकारियों के मुताबिक, इजरायली हमले में 1200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और 12 लाख लोग विस्थापित हुए हैं. इज़राइल ने अपने आठ सैनिकों की मौत की पुष्टि की है, जबकि पूर्व इज़राइली प्रधान मंत्री एहुद ओलमर्ट ने कहा है कि लेबनान में जमीनी कार्रवाई इज़राइल के लिए महंगी साबित हो सकती है।

बता दें कि ओलमर्ट 2006 से 2009 तक इजराइल के प्रधानमंत्री रहे थे. देश के 12वें प्रधान मंत्री माने जाने वाले ओलमर्ट ने फिलिस्तीनियों और अरब जगत के साथ कई शांति समझौतों पर बातचीत की, ओलमर्ट के शासनकाल के दौरान इज़राइल ने 34 दिनों का जमीनी युद्ध भी लड़ा। इस लड़ाई में 1191 लेबनानी मारे गए जबकि 121 इज़रायली सैनिक और 44 नागरिक मारे गए। इसे विनोग्राड आयोग कहा जाता है। आयोग ने निष्कर्ष निकाला कि इज़राइल ने एक लंबा युद्ध शुरू किया था, जो स्पष्ट जीत के बिना समाप्त हुआ।

2006 में लेबनान पर इजराइल का हमला

2006 में हिजबुल्लाह के हमले में अपने आठ सैनिकों के मारे जाने और दो के अपहरण के बाद इजराइल ने जल्दबाजी में ऑपरेशन शुरू कर दिया था, लेकिन अब इजराइल ने लेबनान में प्रवेश करने से पहले इस लड़ाई के लिए व्यापक तैयारी की है और गाजा के मोर्चे पर भी वापसी कर रहे सैनिकों को तैनात कर दिया है। वह पिछले एक साल से वहां लड़ रहा था लेकिन लेबनान में जमीनी कार्रवाई शुरू करने से पहले इजराइल ने इन हवाई हमलों में हिजबुल्लाह के कई हथियार डिपो को नष्ट कर दिया है, जिसमें हसन नसरल्ला का डिपो भी शामिल है। इस बार इजराइल दक्षिण लेबनान के शहरों पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है दक्षिणी लेबनान लंबे समय से हिजबुल्लाह के नियंत्रण में है।

लेबनान में इसराइल की स्थिति कैसी है?

इतनी तैयारी के बावजूद इजराइल ने हिजबुल्लाह के हथियारों के भंडार और नेताओं को नष्ट कर दिया है, फिर भी हमास और हिजबुल्लाह में एक अंतर है. हसन नसरल्लाह की मृत्यु के बाद उसे हाशिम सफ़ीदीन के रूप में अपना नया नेता मिला। वह हिजबुल्लाह में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। उनका भी लंबा अनुभव है.

हिजबुल्लाह के पास दक्षिणी लेबनान में सुरंगों और अन्य बुनियादी ढांचे का वही बड़ा नेटवर्क है जो गाजा में हमास के पास है। जब इजराइल ने गाजा में घुसकर सुरंगों के इस नेटवर्क को नष्ट करने की कोशिश की, तो एक साल बाद भी उसे सफलता नहीं मिली है. सुरंगों का यह नेटवर्क हिज़्बुल्लाह के लिए रामबाण हो सकता है और हिज़्बुल्लाह के पास कुछ ऐसे संसाधन हैं जिनके बारे में इज़राइल को जानकारी नहीं है। यह उसे अपनी पसंद के स्थान और दिशा में लड़ने में सक्षम बनाता है। इस लड़ाई का नतीजा तो वक्त ही बताएगा. लेकिन एक बात तो साफ़ है कि न तो इसराइल 2006 वाला इज़राइल है और न ही हिज़बुल्लाह 2006 वाला हिज़बुल्लाह है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now