Top News
Next Story
NewsPoint

Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए पहनें ये रंग

Send Push

नवरात्रि 2024 नौ दिनों की रंग सूची : शारदीय नवरात्रि को देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है। वैसे तो साल में 4 नवरात्रि तिथियां होती हैं, लेकिन इनमें से दो सबसे खास मानी जाती हैं, चैत्र और शारदीय नवरात्रि। इसमें शारदीय नवरात्रि की भावना विशेष होती है और लोग पूरे नौ दिनों तक मां की आराधना करते हैं। इन नौ दिनों में माता के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है और प्रत्येक दिन माता के किसी न किसी रूप को समर्पित माना जाता है। नौ दिनों तक चलने वाले इस शुभ समय को नवदुर्गा के नाम से भी जाना जाता है। इन दिनों के दौरान, देवी मां का आशीर्वाद पाने के लिए भक्ति, प्रार्थना और विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं।

इस साल शारदीय नवरात्रि 2 अक्टूबर से शुरू हो रही है और 12 अक्टूबर को दशहरा के साथ समाप्त होगी। शारदीय नवरात्रि के दौरान, भक्त अपने मन को शुद्ध करने के लिए विभिन्न अनुष्ठानों और परंपराओं का पालन करते हैं, जिसमें उनके जीवन में समृद्धि, सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए दैनिक उपवास, मंत्रों का जाप और प्रार्थनाएं शामिल हैं। नवरात्रि में रंगों का विशेष महत्व होता है और अगर आप नौ दिनों के दौरान सही रंगों का चयन करते हैं और कपड़े पहनते हैं तो आपके जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी। आइए ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी से इन रंगों के बारे में विस्तार से जानें।

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन पहनें ये रंग image

नवरात्रि का पहला दिन 3 अक्टूबर गुरुवार को पड़ेगा और इस दिन अगर आप पीले रंग के कपड़े पहनते हैं तो यह आपके लिए बहुत शुभ होगा। पीला रंग अद्वितीय आशावाद और खुशी का प्रतीक माना जाता है और यदि आप पहले दिन ये रंग पहनते हैं, तो पूरे साल आप पर देवी दुर्गा की कृपा बनी रहेगी।

शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन पहनें ये रंग image

हरा रंग प्रकृति का प्रतीक है और विकास, उर्वरता और शांति की भावना पैदा करता है। शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन 4 अक्टूबर, शुक्रवार को आ रहा है और इस दिन अगर आप हरे रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा करेंगे तो आपको मां की विशेष कृपा मिलेगी। हरा रंग शांति प्रदान करता है और जीवन में नई शुरुआत का भी प्रतीक है।

शारदीय नवरात्रि के तीसरे दिन पहनें ये रंग

शारदीय नवरात्रि के तीसरे दिन आपको ग्रे रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। शारदीय नवरात्रि का तीसरा दिन शनिवार, 5 अक्टूबर को है। ग्रे संतुलित भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है और व्यक्ति को जमीन से जुड़े रहने के लिए प्रेरित करता है। साथ ही आप इस दिन आसमानी रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं क्योंकि यह शनि का दिन है और इस दिन शनिवार है।

शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन पहनें ये रंग image

शारदीय नवरात्रि का चौथा दिन 6 अक्टूबर, रविवार को है और रविवार होने के कारण इसे सूर्य की ऊर्जा से भी जोड़ा जाता है। इस दिन केसरिया या पीले रंग के वस्त्र पहनकर मां दुर्गा की पूजा करने से उत्साह जैसे गुणों की प्राप्ति होती है। यह रंग सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर है और व्यक्ति को उत्साहित रखता है।

शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन पहनें ये रंग

शारदीय नवरात्रि का पांचवां दिन सोमवार, 7 अक्टूबर 2024 को आ रहा है और यह दिन भगवान शिव का दिन भी है, इसलिए अगर आप इस दिन सफेद वस्त्र में मां दुर्गा की पूजा करते हैं तो यह आपके लिए फलदायी हो सकता है। सफेद रंग पवित्रता और मासूमियत का पर्याय है। देवी का आशीर्वाद पाने और आंतरिक शांति और सुरक्षा की भावना महसूस करने के लिए, शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन, सोमवार को सफेद पहनें।

शारदीय नवरात्रि के छठे दिन पहनें ये रंग

शारदीय नवरात्रि का छठा दिन मंगलवार, 8 अक्टूबर 2024 को है और यह सूर्य की ऊर्जा को प्रेरित करता है, इसलिए आपको इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस साल मंगलवार को, यानी कि नवरात्रि के छठे दिन, अपने नवरात्रि उत्सव के लिए लाल रंग पहनें। लाल रंग जुनून और प्यार का प्रतीक है और देवी को चढ़ाई जाने वाली चुनरी का पसंदीदा रंग भी है। यह रंग व्यक्ति को उत्साह और जोश से भर सकता है।

शारदीय नवरात्रि के सातवें दिन पहनें ये रंग

शारदीय नवरात्रि का सातवां दिन बुधवार 9 अक्टूबर 2024 को है और अगर आप इस दिन रॉयल ब्लू रंग पहनते हैं तो यह आपके लिए फलदायी हो सकता है। नीला रंग समृद्धि और शांति का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इस रंग को पहनकर नवरात्रि की पूजा करने से आपको विशेष लाभ मिल सकता है।

शारदीय नवरात्रि के आठवें दिन पहनें ये रंग image

शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन गुरुवार, 10 अक्टूबर 2024 को पड़ेगा और अगर आप इस दिन गुलाबी रंग पहनते हैं तो आपके जीवन में खुशियां आएंगी। गुलाबी रंग सार्वभौमिक प्रेम, स्नेह और सद्भाव का प्रतीक है। यह एक आकर्षक रंग है और इस रंग को पहनने पर आपका लुक भी आकर्षक लगता है।

शारदीय नवरात्रि के नौवें दिन पहनें ये रंग

नवरात्रि का नौवां दिन शुक्रवार, 11 अक्टूबर 2024 को पड़ेगा और इस दिन आपको बैंगनी रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। बैंगनी रंग भव्यता और कुलीनता से जुड़ा है। नवमी तिथि पर बैंगनी रंग पहनकर नव दुर्गा की पूजा करने से भक्तों को धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now