Top News
Next Story
NewsPoint

मुलेठी के एंटी-वायरल गुणों का उठाएं लाभ, सर्दी, खांसी और फ्लू होगा ठीक

Send Push

मुलेठी के फायदे: मुलेठी को एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि कहना गलत नहीं होगा, यह बहुत ही खुशबूदार होती है, इसलिए कई बार इसका इस्तेमाल चाय और दूसरे पेय पदार्थों में किया जाता है जिससे इसका स्वाद बेहतर हो जाता है। मुलेठी में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आइए न्यूट्रिशनिस्ट निखिल वत्स से जानें कि इससे आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

मुलेठी से ठीक होने वाले रोग

मुलेठी सिर्फ़ एक नहीं बल्कि कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। इसके गुण आपको सर्दी-खांसी से बचाते हैं क्योंकि यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, आपको फ्लू और गले की खराश से भी राहत मिलती है। हर कोई इस बात से वाकिफ नहीं है कि मुलेठी हमारे पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी होती है और गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है।

मुलेठी का काढ़ा बनाकर पीयें

मुलेठी का सेवन करने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन इसका काढ़ा ज़्यादा पसंद किया जाता है। आप मुलेठी की टहनियों को गर्म पानी में उबालकर गुनगुना होने पर पी सकते हैं। इसके अलावा आप मुलेठी के चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं।

नद्यपान चबाएं

मुलेठी के सेवन का एक और तरीका भी हो सकता है। आप इसकी टहनियों को सीधे चबा सकते हैं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे वायरल संक्रमण का खतरा खत्म हो जाता है। इसके अलावा मुलेठी चबाने से रक्त वाहिनियां फैलती हैं जिससे नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं हो पाता।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now