Top News
Next Story
NewsPoint

जानिए भारत में कहां है सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

Send Push

हर राज्य सरकार अपना राजस्व बढ़ाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर अलग-अलग दरों पर वैट (मूल्य वर्धित कर) लगाती है। अधिक वैट वाले राज्यों में ईंधन की कीमतें अधिक हैं।

image

केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क भी लगाती है, यह शुल्क सभी राज्यों में समान है। इसके साथ ही तेल डिपो से पेट्रोल पंप तक ईंधन के परिवहन की लागत भी कीमतों पर असर डालती है। दूरदराज के इलाकों में परिवहन लागत अधिक होने के कारण ईंधन की कीमतें भी अधिक हैं।

image

इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सीधा असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ता है, जिसके कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी रहती है।

image

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहता है. हालाँकि, ईंधन की कीमतें आमतौर पर केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों में अधिक हैं। इसके अलावा कुछ पूर्वोत्तर राज्य तेल की ऊंची कीमतों के लिए भी जाने जाते हैं।

image

देश में पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमतें आंध्र प्रदेश में हैं। यहां पेट्रोल की कीमत 108.46 रुपये और डीजल की कीमत 96.33 रुपये है. इसके अलावा यह तेलंगाना, केरल, मध्य प्रदेश और बिहार में है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now