Top News
Next Story
NewsPoint

ईरान-इजरायल युद्ध: 2000 से ज्यादा सैन्य अड्डे तबाह…इजरायल ने हिजबुल्लाह को दिया बड़ा झटका

Send Push

इजराइल ने लेबनान में अपने हमले तेज कर दिए हैं. इजरायली सेना यानी आईडीएफ ने दावा किया है कि उसने पिछले 4 दिनों में लेबनान में 2000 से ज्यादा सैन्य ठिकानों और 250 हिजबुल्लाह आतंकियों को मार गिराया है. आईडीएफ ने दावा किया कि हिजबुल्लाह के 5 बटालियन कमांडर, 10 कंपनी कमांडर और 6 प्लाटून कमांडर मारे गए। आईडीएफ ने कहा है कि इजरायली वायु सेना भी खुफिया जानकारी के आधार पर दक्षिणी लेबनान में कार्रवाई कर रही है।

हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राजधानी बेरूत के एक अपार्टमेंट पर इजरायली हवाई हमले में नौ लोग मारे गए। इज़राइल सितंबर के अंत से देश के उन क्षेत्रों पर हमला कर रहा है जहां हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह की मजबूत उपस्थिति है। हाल ही में बेरूत में इजराइल के हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी.

लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू

इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जमीनी कार्रवाई भी शुरू कर दी है, जबकि वह गाजा में भी हवाई हमले कर रहा है। इज़रायली सेना ने कहा कि दक्षिण लेबनान में संघर्ष में 9 सैनिक मारे गए। 7 अक्टूबर 2023 से, हमास द्वारा सीमा पार हमले के अगले दिन, इज़राइल और हिजबुल्लाह को लगभग हर दिन लेबनान सीमा पर गोलीबारी करते देखा गया है। हमले में 1,000 से अधिक इजरायली नागरिकों के मारे जाने की खबर है, जबकि 250 से अधिक को बंधक बना लिया गया है।

हिजबुल्लाह प्रमुख की हत्या के बाद ईरान के साथ तनाव चरम पर

हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत के बाद ईरान और इजराइल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. मंगलवार को ईरान की ओर से करीब 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं. इस हमले के बाद दोनों देश एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं. हालांकि, ईरान ने 200 मिसाइलें दागे जाने को चेतावनी बताया और कहा कि अगर इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की तो नतीजे बेहद खतरनाक होंगे. वहीं इजराइल ने कहा कि वह ईरान के हमले का जवाब जरूर देगा, लेकिन इसके लिए समय और जगह वह खुद तय करेगा.

हिज़्बुल्लाह के ठिकानों को खोजें और नष्ट करें

ईरान से तनाव के बीच इजराइल अब लेबनान में जमीनी हमले कर रहा है। हिज़्बुल्लाह के ठिकानों को ढूंढना और नष्ट करना और लड़ाकों को मारना। ईरान से तनाव के बीच अमेरिका भी इजरायल के साथ खड़ा है. अमेरिकी ने हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत को सही ठहराते हुए उसे कई अमेरिकी नागरिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार भी ठहराया.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now