Top News
Next Story
NewsPoint

शरीर में इस पदार्थ की कमी से अक्सर फट जाती हैं एड़ियाँ

Send Push

एड़ी का फटना: एड़ी का फटना एक आम समस्या है जिससे हर कोई जूझता है। फटी एड़ियाँ न केवल भद्दी लगती हैं, बल्कि दर्दनाक और कभी-कभी असुविधाजनक भी होती हैं। कई लोग फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए तरह-तरह के उपाय या तेल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी राहत नहीं मिलती है। आइए जानें एड़ियां क्यों फटती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ रमिता कौर ने इंस्टाग्राम पर यह जानकारी साझा की है.

पैर की एड़ी क्यों फटती है?

विशेषज्ञों का कहना है कि इसके कई कारण हैं. इसका एक बड़ा कारण विटामिन बी3 की कमी है। इसे हम नियासिन के नाम से जानते हैं। विटामिन बी3 की कमी त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। विटामिन बी3 त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है और शुष्क, बेजान त्वचा से लड़ने में मदद करता है। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो त्वचा निर्जलित हो जाती है, जिससे एड़ी में बार-बार दरारें पड़ने लगती हैं। ऐसे में विटामिन बी3 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना जरूरी है।

विटामिन बी3 के लिए क्या खाएं?
  • विशेषज्ञों का कहना है कि मूंगफली विटामिन बी3 का अच्छा स्रोत है और इसे नाश्ते में शामिल किया जा सकता है
  • इसके अलावा सूरजमुखी में विटामिन बी3 भी होता है।
  • अंडे की जर्दी भी विटामिन बी3 का अच्छा स्रोत है।
  • दालें और दालें भी विटामिन बी3 की कमी को पूरा करने में सहायक हैं।
image

इसके अलावा त्वचा की उचित देखभाल करना भी जरूरी है। अपने पैरों को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। अपने पैरों को नियमित रूप से धोएं और पेडीक्योर करें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now