Top News
Next Story
NewsPoint

आज से मुंबई के अंडरग्राउंड में दौड़ेगी एक्वा लाइन मेट्रो-3

Send Push

मुंबई: मुंबईकरों की बहुप्रतीक्षित मेट्रो सेवा तीन कल से शुरू हो रही है। फिलहाल मुंबई में चलने वाली मेट्रो वन और मेट्रो टू और मेट्रो सेवन एलिवेटेड कॉरिडोर पर चलती हैं। जबकि एक्वालाइन के नाम से मशहूर मेट्रो 3 को मुंबई के अंडरग्राउंड में चलाया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शाम करीब 6 बजे बीकेसी से सांताक्रूज तक इस मेट्रो में सफर करेंगे और इसका उद्घाटन करेंगे. यह मेट्रो सेवा रविवार से आम नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी।

प्रधानमंत्री इसके बाद मेट्रो रेल-3 पर बीकेसी-सांताक्रूज स्टेशनों के बीच चलने वाली पहली ट्रेन की सवारी के लिए प्रस्थान करेंगे। जो कोलाबा-सिप्ज़ को जोड़ता है। जो अगले साल पूरी तरह से चालू हो जाएगा.

रु. 14,120 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भूमिगत मेट्रो रेल-3 का पहला चरण 12.44 किमी है। लंबा है जिस पर रविवार से जनता के लिए प्रत्येक दिशा में 48 सेवाएं या प्रति दिन दोनों दिशाओं में कुल 96 घाट उपलब्ध होने की उम्मीद है।

इस पहले चरण में 10 मेट्रो स्टेशन हैं। एआर जेवीएलआर सिप्ज़, एमआईडीसी, अंधेरी, मरोल नाका सीएसएम। I.A- T.2, सहार रोड, C.S.M.I.A. टी-1, सांता क्रूज़ बांद्रा कॉलोनी और एकमात्र एलिवेटेड स्टेशन बी.के.सी. है।

सोमवार से ये ट्रेन सेवाएं इस सेक्शन में सुबह 6.30 बजे से रात 10.30 बजे तक चलेंगी. पीक आवर्स के दौरान यह केवल 6 मिनट के अंतराल पर और बाकी घंटों के दौरान 15 से 20 मिनट के अंतराल पर चलेगी। रविवार को भी मेट्रो सेवा सुबह 8.30 बजे से रात 10.30 बजे तक रहेगी. ये ट्रेन महज 20 मिनट में आरे से बीकेसी पहुंच जाएगी. इसका टिकट 10 से 50 रुपये तक होगा. मरोल नाका से मेट्रो वन के साथ भी इसकी कनेक्टिविटी है।

जबकि मेट्रो-3 35.50 किमी है. एक भूमिगत लाइन है. जिसमें कफ परेड से ऐरे डिपो तक 27 स्टेशन होंगे. एक प्रमुख परिवहन परियोजना से शहर और उपनगरों के बीच यात्रा को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now