Top News
Next Story
NewsPoint

नौकरी का मौका- जो युवा नौकरी के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने मांगे हैं आवेदन

Send Push

नौकरी का मौका- जो युवा विदेश जाकर नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए अच्छा मौका है. भारत और इजराइल के बीच हुए समझौते के तहत उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले से आवेदन मांगे गए हैं. इसमें चार प्रमुख ट्रेड फेम वर्क/शटरिंग कारपेंटर, आयरन वेल्डिंग, सिरेमिक टाइल और प्लास्टरिंग के लिए रोजगार संगम पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो गया है।

चयनित कर्मचारियों को 1,37,000 रुपये मासिक वेतन पर दो साल के लिए इजराइल भेजा जाएगा. जिला सेवायोजन अधिकारी अवधेंद्र वर्मा का कहना है कि 25 से 45 वर्ष की उम्र के श्रमिक इजराइल जाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदकों के पास तीन साल की वैधता वाला पासपोर्ट होना चाहिए और संबंधित क्षेत्र में कम से कम तीन साल का कार्य अनुभव होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए कर्मचारी rojgaarsangam.up.gov.in पोर्टल या जिला सेवायोजन कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

जानिए कैसे होगा चयन:
इज़राइल की जनसंख्या, आप्रवासन और सीमा प्राधिकरण (PIBA) कर्मचारी चयन प्रक्रिया को संभालेगा। पहले चरण में दस्तावेजों, आयु सीमा, कार्य अनुभव और सामान्य अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का मूल्यांकन किया जाएगा। यह प्रक्रिया जिला नोडल आईटीआई प्राचार्य एवं जिला रोजगार सहायता अधिकारी द्वारा संचालित की जायेगी।

कर्मचारी की आयु 25 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए, उसके पास कम से कम तीन साल का वैध पासपोर्ट होना चाहिए और संबंधित कार्य में कम से कम तीन साल का कार्य अनुभव होना चाहिए। ऐसे श्रमिकों को इज़राइल में काम करने के इरादे से रोजगार योजना विभाग के एकीकृत पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा।

पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर राज्य से पांच हजार श्रमिकों का चयन कर भेजा जाएगा। जिसके लिए प्रदेश में अब तक तीस हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। प्री-स्क्रीनिंग और प्रशिक्षण: प्री-स्क्रीनिंग प्रक्रिया इज़राइल में काम करने की दिशा में पहला कदम होगी।

सफल श्रमिकों को आरपीएल प्राप्त होगा। के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा इसके बाद जनसंख्या, आप्रवासन और सीमा प्राधिकरण पीआईबीए। व्यावसायिक कौशल परीक्षण द्वारा आयोजित किया जाएगा टेस्ट में पास होने वाले कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण भी किया जाएगा.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now