Top News
Next Story
NewsPoint

Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट के बड़े फैसले, किसानों की आय बढ़ाने के लिए दो योजनाओं को मंजूरी, चेन्नई मेट्रो फेज-2 का काम होगा शुरू

Send Push

इंटरनेट डेस्क। की अध्यक्षता में गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें कई बड़ी योजनाओं को मंजूरी मिली है। बता दें कि दिवाली से पहले जहां किसानों की आय बढ़ाने के लिए दो बड़ी योजनाओं को मंजूरी दी गई है तो वहीं रेलवे कर्मचारियों को भी बोनस देने की घोषणा हुई हैं। इसके अलावा चेन्नई मेट्रो फेज-2 को भी मंजूरी दी गई है। 

बैठक में हुए बड़े फैसले
मीडिया रिपोटर्स की माने तो रेलवे मंत्री ने कहा कि आज कैबिनेट बैठक में जो सबसे बड़ा फैसला लिया गया, वह किसानों की आय बढ़ाने और मध्यम वर्ग के लोगों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने से जुड़ा है। इसके दो स्तंभ हैं पीएम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और कृषोन्ति योजना। इन दोनों योजनाओं के लिए 1,01,321 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। इसके साथ ही रेलवे कर्मचारियों को भी बोनस का तोहफा देने की मंजूरी कैबिनेट ने दे दी है।

चेन्नई मेट्रो फेज 2 को भी मंजूरी
इसके साथ ही अश्विनी वैष्णव ने बताया कि चेन्नई मेट्रो फेज 2 को भी मंजूरी मिली है। इस पर 63,246 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ये फेज 119 किलोमीटर का होगा। इसमें 120 स्टेशन होंगे। इसके निर्माण के लिए केंद्र और राज्य का 50 -50 फीसदी शेयर होगा। इसके साथ ही 5 भाषाओं को क्लासिकल भाषा मे दर्जा दिया गया है। मराठी, पाली, प्राकृत, असमिया और बंगाली भाषा को क्लासिकल भाषा का दर्जा दिया गया है। तमिल, संस्कृत, तेलगु, कन्नड़, मलयालम, ओड़िया को पहले से ही क्लासिकल भाषा का दर्जा प्राप्त था।

pc- moneycontrol.com
 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now