Top News
Next Story
NewsPoint

पंजाब से विदा हुआ मानसून, राज्य के सात जिलों में सामान्य से 40 से 59 फीसदी कम बारिश

Send Push

लुधियाना : आमतौर पर पंजाब से मानसून की वापसी 20 सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसकी विदाई अक्टूबर में हो रही है। मौसम विभाग चंडीगढ़ के निदेशक डाॅ. सुरिंदर पाल के मुताबिक 2 अक्टूबर को पूरे पंजाब से मॉनसून विदा हो चुका है। पिछले साल भी अक्टूबर में पंजाब से मानसून लौट गया था। हालांकि, लंबी अवधि के बावजूद पंजाब में इस साल सामान्य से 28 फीसदी कम बारिश हुई है. इस साल पंजाब में मानसून 27 जून को आया और 2 जुलाई तक पूरी तरह से सक्रिय हो गया। जून से सितंबर तक मानसून सीजन के दौरान पंजाब में 314.6 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य मानसून वर्षा 439.8 मिमी है।

विभाग के मुताबिक, पंजाब के 23 जिलों में से सिर्फ चार जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. एक जिले में सामान्य से अधिक बारिश हुई और शेष 17 जिलों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई. सामान्य से अधिक बारिश में तरनतारन जिला शामिल है जहां सामान्य से 48 प्रतिशत अधिक बारिश हुई जबकि सबसे कम बारिश वाला जिला बठिंडा है जहां सामान्य से 59 प्रतिशत कम बारिश हुई। विभाग के मुताबिक, चार महीने के मानसून सीजन के दौरान अगस्त को छोड़कर सभी महीनों में बारिश सामान्य से 40 फीसदी कम रही, जिसमें पंजाब में जून में सामान्य 54.5 मिमी बारिश के मुकाबले 29.2 मिमी बारिश हुई. जून में सामान्य से 46 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई, जबकि इस साल जुलाई में सामान्य बारिश 161.4 मिमी के मुकाबले 89.6 मिमी बारिश हुई। जुलाई में भी सामान्य से 44 फीसदी कम बारिश हुई. पंजाब में अगस्त में 156.1 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य बारिश 146.2 मिमी होती है। अगस्त में सामान्य से 7 फीसदी ज्यादा बारिश. इसके साथ ही सितंबर में 89.5 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य बारिश 161.4 मिमी है. सितंबर में भी 45 फीसदी कम बारिश हुई.

डॉ। सुरिंदरपाल के मुताबिक, गुरुवार को मौसम साफ रहेगा, जबकि 4 से 6 अक्टूबर के दौरान पंजाब के कुछ जिलों में बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है। इसके बाद 6 अक्टूबर को मौसम साफ रहेगा और 7 अक्टूबर को फिर बादल छाए रह सकते हैं। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से दिन और रात के तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now