Top News
Next Story
NewsPoint

सर्व पितृ अमास 2024: सर्व पितृ अमास पर सूर्य ग्रहण, इन चीजों का करेंगे दान तो पल भर में दूर होंगी जीवन की परेशानियां

Send Push

सर्व पितृ अमास 2024: ग्रहण एक खगोलीय घटना है। धर्मशास्त्र में ग्रहण को अशुभ माना गया है। इसीलिए सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण होने पर शुभ कार्य करने की मनाही होती है। साथ ही ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के बाद स्नान और दान भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान वातावरण में नकारात्मकता बढ़ जाती है जिसका असर लोगों की मानसिक स्थिति और जीवन पर पड़ सकता है।

 

साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण सर्व पितृ अमास के दिन लगेगा. पितृ अमास के दिन पितरों को विदाई दी जाती है, उनकी आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया जाता है, ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है, दान और पवित्र कार्य किये जाते हैं। इस दिन सूर्य ग्रहण भी है. सूर्य ग्रहण में दान और पुण्य का भी महत्व है. इस साल सर्व पितृ अमास और सूर्यग्रहण पर अगर कुछ चीजों का दान किया जाए तो इससे जीवन की परेशानियां दूर हो सकती हैं।

 

इस वर्ष सर्व पितृ अमास 2 अक्टूबर 2024 को है। आज रात सूर्य ग्रहण लगेगा. सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर की रात को शुरू होगा और आधी रात तक लगभग 3 घंटे तक रहेगा। ग्रहण से पहले ही सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा. लेकिन शारदीय नवरात्रि पर घटस्थापना करने से पहले स्नान और दान करना जरूरी होता है। सर्व पितृ अमास पर लगने वाला ग्रहण साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है। यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका शयनकाल मान्य नहीं होगा। लेकिन सूर्य ग्रहण के बाद स्नान करें और ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए दान भी करें।

 

सूर्य ग्रहण के बाद क्या करें?

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद घर में झाड़ू लगाएं और स्नान करें. स्नान के बाद गर्म गंगाजल छिड़कें। फिर गरीबों को यथाशक्ति का दान करें। इस दिन चना, गेहूं, गुड़, केला, दूध, फल और दाल का दान किया जा सकता है। इस कार्य को करने से जीवन में सफलता मिलती है और जीवन की परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now