Top News
Next Story
NewsPoint

एंटीबायोटिक्स का यूटीआई, टाइफाइड और निमोनिया पर कोई असर नहीं हो रहा है, आईसीएमआर की ताजा रिपोर्ट में खुलासा

Send Push

भारत में एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस तेजी से बढ़ रहा है, जिससे गंभीर बीमारियों का इलाज करना मुश्किल हो रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस सर्विलांस नेटवर्क (AMRSN) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI), ब्लड इंफेक्शन, निमोनिया और टाइफाइड जैसी बीमारियों पर आम एंटीबायोटिक्स अब कारगर नहीं रह गए हैं।

आईसीएमआर द्वारा जारी सातवीं वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि कई सामान्य एंटीबायोटिक्स (जैसे कि सेफ़ोटैक्सिम, सेफ़्टाजिडाइम, सिप्रोफ़्लोक्सासिन) और लेवोफ़्लोक्सासिन आईसीयू और ओपीडी के रोगियों में पाए जाने वाले ई.कोली बैक्टीरिया के खिलाफ़ 20% से भी कम प्रभावी हैं। यह बैक्टीरिया मूत्र, रक्त और श्वसन पथ जैसे शरीर के विभिन्न अंगों में संक्रमण का कारण बनता है। इसी तरह, क्लेबसिएला निमोनिया और स्यूडोमोनस एरुगिनोसा जैसे बैक्टीरिया ने भी पाइपेरासिलिन-टाज़ोबैक्टम, इमिपेनम और मेरोपेनम जैसे महत्वपूर्ण एंटीबायोटिक्स के प्रति प्रतिरोध विकसित कर लिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, समय के साथ कई एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता कम होती गई है। उदाहरण के लिए, पिपेरेसिलिन-टैज़ोबैक्टम की प्रभावशीलता 2017 में 56.8% से घटकर 2023 में केवल 42.4% रह गई है। यहां तक कि आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे कि एमिकासिन और मेरोपेनम भी अब पूरी तरह से कारगर साबित नहीं हो रही हैं।

एंटीबायोटिक के उपयोग में चिंताजनक वृद्धि और चिंता

ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया, जो शरीर के किसी भी हिस्से में संक्रमण पैदा कर सकते हैं, भारत में सबसे आम तौर पर पाए जाने वाले रोगजनकों में से हैं। इसके अलावा, साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया, जो डायरिया और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी बीमारियों का कारण बनता है, ने फ्लोरोक्विनोलोन एंटीबायोटिक दवाओं के लिए 95% से अधिक प्रतिरोध विकसित किया है, जिससे टाइफाइड का इलाज मुश्किल हो गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एंटीमाइक्रोबियल प्रतिरोध की समस्या को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल पर सख्त नियंत्रण की जरूरत है। साथ ही, कृषि में इन दवाओं के अनावश्यक इस्तेमाल को सख्त निगरानी में रखने की सिफारिश की गई है। इससे एंटीबायोटिक दवाओं का सही तरीके से इस्तेमाल सुनिश्चित होगा और एंटीबायोटिक प्रतिरोध जैसी गंभीर समस्याओं से निपटा जा सकेगा। आईसीएमआर की यह रिपोर्ट देश में एंटीबायोटिक के बढ़ते दुरुपयोग की ओर भी इशारा करती है, जिससे न सिर्फ मरीजों के इलाज में दिक्कत आ रही है बल्कि भविष्य में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now