Top News
Next Story
NewsPoint

भारत ने पाकिस्तान को हराकर विश्व रिकॉर्ड बनाया और विश्व कप में ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई

Send Push

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने आखिरकार पाकिस्तान को हराकर अपनी जीत का खाता खोल लिया. टीम इंडिया अपना पहला मैच न्यूजीलैंड से 58 रनों से हार गई थी. अब टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर उस घाव को भरने की कोशिश की है. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया.

सबसे पहले श्रेयांका पाटिल और अरुंधति रेड्डी की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम पाकिस्तान को महज 105 रनों पर रोकने में कामयाब रही. इसके बाद शेफाली वर्मा और हरमनप्रीत की बल्लेबाजी के दम पर टीम ने आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया.

भारतीय महिला टीम ने ये रिकॉर्ड बनाया

महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ भारतीय टीम की यह छठी जीत है. दोनों टीमों के बीच कुल 8 मैच खेले गए हैं जिनमें से पाकिस्तान को सिर्फ दो में जीत मिली है. भारतीय टीम महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 6 मैच जीतने वाली एकमात्र टीम है. महिला टी20 वर्ल्ड कप में आज तक किसी भी टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ इतने मैच नहीं जीते हैं. भारत इंग्लैंड से आगे निकल गया है. महिला टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच मैच जीते हैं. अब टीम इंडिया आगे निकल गई है.

महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

  • भारत: 8 मैचों में 6 जीत
  • इंग्लैंड: 5 मैचों में 5 जीत
  • ऑस्ट्रेलिया: 3 मैचों में 3 जीत
  • न्यूज़ीलैंड: 3 मैचों में 3 जीत
  • दक्षिण अफ्रीका: 3 मैचों में 3 जीत

अरुंधति रेड्डी ने तीन विकेट लिए

भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तान महिला टीम की केवल चार बल्लेबाज थीं जो दहाई के आंकड़े तक पहुंच सकीं। जिसमें मनिबा अली (17 रन), निदा डार (28 रन), फातिमा सना (13 रन), सैयदा अरुव शाह (14 रन) शामिल हैं. इन खिलाड़ियों के अलावा बाकी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. इसके चलते टीम 20 ओवर में 105 रन ही बना सकी. भारत की ओर से अरुंधति रेड्डी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए.

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन शेफाली वर्मा ने बनाए

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. जबकि स्टार ओपनर स्मृति मंधाना सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गईं. इसके बाद शेफाली वर्मा (32 रन), जेमिमा रोड्रिग्ज (23 रन), हरमनप्रीत कौर (29 रन) ने छोटी लेकिन शानदार पारी खेली और टीम इंडिया ने लक्ष्य हासिल कर लिया. इस बीच गर्दन में दर्द के कारण वह रिटायर हर्ट होकर पवेलियन लौट गईं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now