Top News
Next Story
NewsPoint

रेपो रेट पर RBI का बड़ा फैसला, लगातार 10वीं बार कोई बदलाव नहीं, जानें EMI पर क्या होगा असर?

Send Push

रेपो रेट पर आरबीआई : भारतीय रिजर्व बैंक की 51वीं एमपीसी बैठक (आरबीआई एमपीसी मीटिंग रिजुट्स) में बड़ा फैसला लिया गया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने दो दिवसीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक की घोषणा करते हुए कहा कि इस बार भी नीतिगत दर (रेपो रेट) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी आपके लोन की ईएमआई वही रहेगी। रिजर्व बैंक ने नीतिगत दर को 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है. यह लगातार 10वीं बार है जब रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है।

 

 

6 में से 5 सदस्य सहमत हुए

7 अक्टूबर को शुरू हुई एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में आरबीआई गवर्नर ने कहा, इस बार एमपीसी में तीन नए सदस्य शामिल हुए हैं। वैश्विक कारकों को ध्यान में रखते हुए छह में से पांच सदस्य ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने पर सहमत हुए। नीतिगत रुख को आवास वापसी से तटस्थ कर दिया गया है। वैश्विक स्तर पर भू-राजनीतिक संकट के बावजूद देश महंगाई पर काबू पाने में सफल रहा है। आर्थिक विकास हो रहा है. लेकिन एहतियात के तौर पर मौजूदा ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

ईएमआई पर क्या होगा असर?

आरबीआई द्वारा रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखने से लोन की ईएमआई में कोई खास बदलाव नहीं होगा. एमसीएलआर पर दिए जाने वाले लोन की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा. बैंक रेपो रेट के आधार पर एबीआई से कर्ज लेते हैं. इसलिए इसमें बदलाव का असर ग्राहकों को मिलने वाले लोन पर पड़ता है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now