Top News
Next Story
NewsPoint

क्या भारत पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेगा? इस्लामाबाद जाने से पहले जयशंकर ने बड़ा बयान दिया

Send Push

एस जयशंकर का पाकिस्तान दौरा: भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर इसी महीने पाकिस्तान दौरे पर जाने वाले हैं. करीब नौ साल बाद पहली बार कोई भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान का दौरा करेगा.

जम्मू-कश्मीर और आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों देशों के रिश्तों में खटास आ गई है। इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है. अब जयशंकर ने इस पर प्रतिक्रिया दी है.

 

 

एससीओ के एक अच्छे सदस्य के तौर पर वहां जा रहा हूं

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस्लामाबाद रवाना होने से पहले साफ कर दिया है कि वह अपनी आगामी पाकिस्तान यात्रा के दौरान भारत-पाकिस्तान संबंधों पर कोई बातचीत नहीं करेंगे. दिल्ली में एक कार्यक्रम में एस. जयशंकर ने कहा, ‘यह यात्रा बहुआयामी कार्यक्रम के लिए है. मैं वहां भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा नहीं करने जा रहा हूं. मैं एससीओ के एक अच्छे सदस्य के तौर पर वहां जा रहा हूं. लेकिन, आप जानते हैं, मैं एक विनम्र और विनम्र व्यक्ति हूं, इसलिए मैं उसी की तरह व्यवहार करूंगा।’

सार्क को बाधित करने के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार!

एस। जयशंकर ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) को बाधित करने के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराते हुए अप्रत्यक्ष हमला किया। उन्होंने कहा, ‘फिलहाल सार्क आगे नहीं बढ़ रहा है, सार्क की कोई बैठक नहीं हुई है. इसका एक बहुत ही सरल कारण है, एक सार्क सदस्य दूसरे सार्क सदस्य के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद का समर्थन कर रहा है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.’ भारत ने हमेशा कहा है कि पाकिस्तान के साथ तब तक कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी जब तक वह सीमा पार आतंकवाद को समर्थन देना बंद नहीं कर देता।

एससीओ की बैठक 15 और 16 अक्टूबर को पाकिस्तान में होगी

पाकिस्तान 15 और 16 अक्टूबर को एससीओ की शासनाध्यक्षों की परिषद (सीएचजी) की बैठक की मेजबानी करेगा। गौरतलब है कि इससे पहले भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान पर ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now